होम /न्यूज /तकनीक /Airtel and Jio 5G Service Cities List: इन शहरों को भी जल्द मिलेगी 5G की सौगात

Airtel and Jio 5G Service Cities List: इन शहरों को भी जल्द मिलेगी 5G की सौगात

इन शहरों में भी शुरू होगी 5जी सेवा (सांकेतिक तस्वीर)

इन शहरों में भी शुरू होगी 5जी सेवा (सांकेतिक तस्वीर)

Airtel and Jio 5G Service Cities List: भारत में फिलहाल जियो और एयरटेल ही चुनिंदा शहरों में 5जी सर्विस ऑफर कर रही हैं. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत में फिलहाल जियो और एयरटेल ही 5जी सर्विस ऑफर कर रही हैं.
दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से फिलहाल 13 शहरों में 5जी सर्विस दे रही हैं.
हालांकि आने जल्द कुछ और शहरों में 5जी सर्विस शुरू हो सकती है.

नई दिल्ली. भारत में फिलहाल जियो और एयरटेल ही चुनिंदा शहरों में 5जी सर्विस ऑफर कर रही हैं. Jio 5G जहां मुंबई, दिल्ली, वाराणसी और कोलकाता में उपलब्ध है, वहीं दूसरी ओर Airtel आठ शहरों में 5G सर्विस दे रही है. इनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी शामिल हैं. बता दें कि दूरसंचार विभाग ने घोषणा की थी कि पहले चरण में 13 शहरों में 5G सर्विस लॉन्च होगी. ऐसे में संभावना है कि आने वाले महीनों में बाकी शहरों में भी एयरटेल और जियो 5जी सर्विस रोल आउट की जाएं.

जानकारी के मुताबिक Jio की 5G सर्विस जल्द ही अहमदाबाद, बेंग्लुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, चेन्नई, लखनऊ और पुणे में उपलब्ध हो सकती हैं. वहीं, एयरटेल भी अहमदाबाद, गांधीनगर, गुरुग्राम, कोलकाता, पुणे, जामनगर और , चंडीगढ़ में अपनी 5जी सर्विस शुरू करेगी.

 5जी सिम की जरूरत नहीं
5G नेटवर्क तेज इंटरनेट स्पीड का वादा करता है. 5G पर इंटरनेट की टॉप स्पीड 4G की टॉप स्पीड 100 Mbps तुलना में 10 Gbps को छू सकती है. यानी 5G नेटवर्क यूजर्स को तेज डाउनलोड और अपलोड स्पीड देगा. खास बात यह है कि किसी भी 5जी एनेबल स्मार्टफोन के लिए 5जी सिम की जरूरत नहीं है. 5जी सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास बस 5G एनेबल स्मार्टफोन होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- इस्तेमाल करना चाहते हैं सुपरफास्ट 5G स्पीड, तो काम आएंगे 20,000 से कम कीमत वाले ये फोन

स्मार्टफोन्स को अपडेट मिलना हुआ शुरू
उल्लेखनीय है कि अधिकांश एंड्रॉयड स्मार्टफोन को 5G सपोर्ट के लिए अपडेट मिलना शुरू हो गया है. सैमसंग का कहना है कि उसके 5G डिवाइस नवंबर के अंत तक 5G सर्विस को सपोर्ट करेंगे. दूसरी ओर Apple की योजना दिसंबर, 2022 तक 5G सॉफ़्टवेयर अपडेट को रोलआउट करने की है.

1 अक्टूबर को हुई थी लॉन्च सर्विस
भारत मोबाइल कांग्रेस (IMC) के छठे संस्करण के दौरान 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 जी सेवाओं की शुरुआत की थी. लॉन्च के समय प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने कहा था कि वह शुरुआत में 5जी सर्विस चार शहरों उपलब्ध कराएगी, जबकि एयरटेल ने आठ शहरों में सेवाएं शुरू करने का वादा किया था. दोनों कंपनियां अगले साल इस सर्विस का विस्तार करेंगी. दूसरी ओर, वोडाफोन आइडिया ने अभी तक अपनी 5जी सेवाओं के रोलआउट की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आने वाले महीनों में वे 5G सर्विस लाएंगी.

Tags: 5g, 5G network, 5G Smartphone, Airtel, Jio

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें