लाइव टीवी

Airtel ऐप में बड़ी खामी! गड़बड़ी के चलते 32 करोड़ कस्टमर्स का नाम, पता सब खतरे में...

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 7:25 AM IST
Airtel ऐप में बड़ी खामी! गड़बड़ी के चलते 32 करोड़ कस्टमर्स का नाम, पता सब खतरे में...
टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल के मोबाइल ऐप्लीकेशन की सिक्योरिटी में गड़बड़ी के चलते करोड़ों सब्सक्राइबर्स का डेटा खतरे में आ गया है.

जानें कैसे एयरटेस ग्राहकों का डेटा खतरे में पाया गया...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 7:25 AM IST
  • Share this:
टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के मोबाइल ऐप्लीकेशन की सिक्योरिटी में गड़बड़ी  (Security Flaw) के चलते करोड़ों सब्सक्राइबर्स का डेटा खतरे में आ गया है. इसके मोबाइल ऐप में एक गंभीर सुरक्षा गड़बड़ी आ गई, जिसके चलते 32 करोड़ कस्टमर्स का डेटा खतरे में आ गया.

Livemint की रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु के रिसर्चर एहराज़ अहमद ने अपने ब्लॉग में बताया कि उन्हें सबसे पहले इस सिक्योरिटी फ्लॉ का पता चला, यह गड़बड़ी एयरेटल के API (Application Program Interface) में थी, जिसके चलते कोई भी किसी भी सब्सक्राइबर का सेंसिटिव यूजर इन्फॉर्मेशन में एक्सेस कर सकता था.

(ये भी पढ़ें- Airtel का धांसू प्लान! सिर्फ 219 के रिचार्ज पर पाएं फ्री unlimited call के साथ और भी फायदे)



(ये भी पढ़ें- Jio का ज़बरदस्त प्लान: 98 रुपये में मिलता है 2GB डेटा और फ्री कॉलिंग का फायदा!)

रिसर्चर एहराज़ अहमद ने बताया कि इस सिक्योरिटी फ्लॉ के चलते यूजर्स का फर्स्ट नेम और लास्ट नेम, जेंडर, ईमेल, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस, सब्सक्रिप्शन इन्फॉर्मेशन, डिवाइस की 4G, 3G और GPRS को लेकर कैपेबिलिटी इन्फॉर्मेशन, नेटवर्क इन्फॉर्मेशन, एक्टिवेशन डेट, यूजर टाइप (प्रीपेड/पोस्टपेड) और करंट IMEI नंबर एक्सपोज़ हुआ है.

एयरटेल ने इस सिक्योरिटी ब्रीच को कंफर्म किया है और कहा है कि उसके एप्लिकेशन में मौजूद इस समस्या को फिक्स कर दिया गया है.(ये भी पढ़ें- WhatsApp Call में हुआ बड़ा बदलाव! जानें कैसे आपके लिए हो गया काम आसान)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 6:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर