Home /News /tech /

Jio ने सभी टेलिकॉम कंपनियों को छोड़ा पीछे, जोड़े सबसे ज्‍यादा नए ग्राहक, Vi को फिर हुआ नुकसान

Jio ने सभी टेलिकॉम कंपनियों को छोड़ा पीछे, जोड़े सबसे ज्‍यादा नए ग्राहक, Vi को फिर हुआ नुकसान

Reliance Jio और Airtel के ग्राहकों की संख्‍या अगस्‍त 2021 में बढ़ी.

Reliance Jio और Airtel के ग्राहकों की संख्‍या अगस्‍त 2021 में बढ़ी.

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बाद भारती एयरटेल (Airtel) ने अगस्त 2021 के दौरान सबसे ज्‍यादा नए ग्राहक जोड़े हैं. इस दौरान वोडाफोन आइडिया (Vi) को 8 लाख से ज्‍यादा यूजर्स का नुकसान हुआ है.

    नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अगस्त 2021 के दौरान 6.49 नए लाख मोबाइल ग्राहक (New Customers) जोड़े. इसके बाद भारती एयरटेल (Bharti Airtel) का स्थान रहा है. इस दौरान एयरटेल ने 1.38 लाख नए यूजर्स अपने साथ जोड़े. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, इसके उलट वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने अगस्त में 8.33 लाख ग्राहक गंवाए. हालांकि उसका नुकसान जुलाई 2021 की तुलना में कुछ कम रहा है.

    जियो ने सभी टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ा
    रिलायंस जियो ने नये ग्राहक जोड़ने की रेस में अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को एकबार फिर पछाड़ दिया है. जियो ने अगस्त 2021 में 6.49 लाख वायरलेस यूजर्स जोड़े. इसके साथ ही उसका मोबाइल ग्राहकों का आधार बढ़कर 44.38 करोड़ हो गया. वहीं, सुनील मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल ने अगस्‍त के दौरान 1.38 लाख ग्राहक जोड़े, जिससे उसके कुल यूजर्स की संख्या 35.41 करोड़ हो गई.

    ये भी पढ़ें- हरदीप सिंह पुरी ने बताया पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने का फार्मूला! OPEC से कहा- बढ़ाएं कच्‍चे तेल का उत्‍पादन

    वोडाफोन आइडिया ने नुकसान पर लगया अंकुश
    ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, वोडाफोन आइडिया ने अगस्त में 8.33 लाख मोबाइल कनेक्शन गंवाए. इसके साथ ही उसके वायरलेस कस्‍टमर्स की संख्या घटकर 27.1 करोड़ रह गई है. जुलाई 2021 के आंकड़ों से तुलना करें तो संकटग्रस्त टेलिकॉम कंपनी ने अपने ग्राहकों के नुकसान को कुछ हद तक कम कर लिया है. जुलाई 2021 में उसने 14.3 लाख ग्राहक गंवाए थे.

    ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से नहीं ले रहे कार तो ये 5 फ्यूल एफिशिएंट कारें हैं बेहतर विकल्‍प, देखें डिटेल्‍स

    जुलाई में भी बढ़े थे जियो-एयरटेल के यूजर्स
    ट्राई की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जियो ने बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करते हुए जुलाई 2021 में भी 65.1 लाख नये मोबाइल ग्राहक जोड़े थे. वहीं, भारती एयरटेल की ग्राहक संख्या में 19.42 लाख का इजाफा हुआ था. इससे जुलाई में जियो की कुल मोबाइल ग्राहक संख्या 44.32 करोड़ पर पहुंच गई थी. वहीं, एयरटेल का ग्राहक आधार भी बढ़कर 35.40 करोड़ पर पहुंच गया. वहीं, जुलाई के दौरान वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 14.3 लाख घटकर 27.19 करोड़ रह गई थी.

    Tags: Airtel, Bharti Airtel Ltd, Idea, Jio mobile, Reliance Jio, Tech News in hindi, TRAI, Vodafone

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर