लाइव टीवी

Airtel ने शुरू की Wi-Fi Calling सुविधा, जानें क्यो होगा फायदा

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 6:09 PM IST
Airtel ने शुरू की Wi-Fi Calling सुविधा, जानें क्यो होगा फायदा
इस सुविधा का प्रयोग करके यूज़र्स इंटरनेट के ज़रिए फ्री में बात कर सकते हैं.

वाई-फाई कॉलिंग की सुविधा कंपनी के अपने Xstream Fiber home broadband सर्विस के साथ ही कम्पैटिबिल है. जल्द ही इसे दूसरे ब्रॉडबैंड सर्विसेज़ और वाई-फाई हॉट-स्पॉट के लिए बढ़ाई जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 6:09 PM IST
  • Share this:
अपने नए टैरिफ प्लान की घोषणा के बाद मंगलवार को भारती एयरटेल ने वाई-फाई सर्विस पर वॉइस कॉलिंग की सुविधा को लॉन्च किया है. एयरटेल की इस नई सर्विस का नाम 'Airtel Wi-Fi Calling' है. इस सेवा को खासकर इंडोर लोकेशन में बेहतर वॉइस कॉलिंग के लिए जारी किया गया है. इसकी जानकारी कंपनी की ओर से जारी रिलीज में दी गई है. कंपनी का कहना है कि Airtel Wi-Fi Calling सुविधा की मदद से कंज्यूमर्स को घर या ऑफिस में वाईफाई से कनेक्ट होने पर इंडोर लोकेशन पर भी बेहतर सिग्नल क्वॉलिटी मिलेगी. इस सुविधा के जरिए यूज़र्स फ्री में इंटरनेट के जरिए फोन पर बात कर सकेंगे. हालांकि, यूज़र्स को अभी यह सुविधा दिल्ली एनसीआर एरिया में ही मिलेगी जिसे बाद में पूरे देश में फैलाया जाएगा. यह सुविधा कुछ सेलेक्टेड हैंडसेट पर ही उपलब्ध है.

हैंडसेट की कम्पैटिबिलिटी ऐसे चेक करें-

>>एयरटेल की वेबसाइट पर जाएं.

>>वेबसाइट पर ऐपल के कुछ हैंडसेट्स जैसे आईफोन6, आईफोन एसई इत्यादि दिए गए हैं.

>>इसके अलावा शियोमी पोको एफ1, शियोमी रेडमी के20 जैसे फोन भी लिस्टेड हैं.

>>शियोमी के अलावा सैमसंग के फोन भी इसमें लिस्टेड मिलेंगे.

>>डिवाइस के ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर के लेटेस्ट वर्जन को अपडेट कीजिए जो कि वाई-फाई को सपोर्ट करता हो.>>अपने हैंडसेट के सेटिंग्स में जाएं और वाई-फाई कॉलिंग को एनेबल करें.

>>सुनिश्चत करें कि फोन में VoLTE स्विच ऑन हो.

लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि वाई-फाई कॉलिंग की सुविधा कंपनी के अपने Xstream Fiber home broadband सर्विस के साथ ही कम्पैटिबिल है. हालांकि, कंपनी ने कहा कि जल्द ही यह सुविधा दूसरे ब्रॉडबैंड सर्विसेज़ और वाई-फाई हॉट-स्पॉट के लिए बढ़ाई जाएगी.

क्या है वाई-फाई कॉलिंग-
वाई-फाई कॉलिंग को वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वाई-फाई भी कहा जाता है. WiFi के जरिए आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉलिंग कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी वाई-फाई या किसी से हॉटस्पॉट लेकर फोन पर आराम से बात कर सकते हैं. VoWiFi का सबसे बड़ा फायदा रोमिंग में होता है, क्योंकि आप किसी भी वाई-फाई के जरिए फ्री में बातें कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 6:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर