एयरटेल, वोडाफोन समेत कॉल क्वॉलिटी के मामले में फेल हुईं सभी बड़ी कंपनियां

रिपोर्ट के अनुसार कुछ दूरसंचार सर्किलों में इस अवधि के दौरान आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन के नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप सबसे ज्यादा रही

भाषा
Updated: January 10, 2019, 5:32 PM IST
एयरटेल, वोडाफोन समेत कॉल क्वॉलिटी के मामले में फेल हुईं सभी बड़ी कंपनियां
प्रतीकात्मक तस्वीर
भाषा
Updated: January 10, 2019, 5:32 PM IST
वैसे तो सभी टेलिकॉम कंपनियां बेस्ट क्वॉलिटी नेटवर्क देने का दावा करती हैं लेकिन टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार जून-सितंबर, 2018 के दौरान कंपनियां सेवाओं की गुणवत्ता के मानकों पर खरी नहीं उतरीं. TRAI ने बुधवार को यह जानकारी दी है.

रिपोर्ट के अनुसार कुछ दूरसंचार सर्किलों में इस अवधि के दौरान आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन के नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप (बात करते-करते कॉल कटना) की दर सबसे ऊंची रही. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश (पश्चिम) में आइडिया कॉल ड्रॉप मानकों को पूरा करने में विफल रही. वहीं वोडाफोन नेटवर्क उत्तर प्रदेश (पूर्व) और उत्तर प्रदेश (पश्चिम) सर्किलों में इस मानदंड को पूरा नहीं कर पाई.

ये भी पढ़ेंः अब नहीं कर पाएंगे Netflix पासवर्ड की शेयरिंग, जानें क्या है मामला

हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में मोबाइल टावर या साइटों में खराबी की वजह से आइडिया के नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप गुणवत्ता मानकों से अधिक रहीं. पश्चिम बंगाल में मोबाइल टावर समस्या की वजह से सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल कॉल ड्रॉप मानकों को पूरा करने में विफल रही. वहीं आइडिया असम और पूर्वोत्तर तथा बीएसएनएल पश्चिम बंगाल में कॉल ड्रॉप मानकों को पूरा करने में विफल रहीं.

राजस्थान में जियो और बीएसएनएलन के नेटवर्क पर दबाव अधिक होने की वजह से कॉल कनेक्ट करने में विलंब हुआ. भारती एयरटेल के साथ हालांकि नेटवर्क से संबंधित गुणवत्ता का मुद्दा सामने नहीं आया लेकिन वह बिहार, कर्नाटक और कोलकाता में अपने कॉल सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र तक पहुंच उपलब्ध कराने के मानदंड को पूरा नहीं कर पाई.

ये भी पढ़ें:  Jio के इन प्लान्स में मिलता है अनलिमिटेड इंटरनेट और फ्री कॉलिंग, ऐसे उठायें लाभ

टाटा टेलीसर्विसेज अपने परिचालन वाले ज्यादातर सर्किलों में कॉल सेंटर पहुंच के गुणवत्ता मानकों को पूरा करने में विफल रही. टाटा टेली अपने कारोबार का एयरटेल में विलय करने की प्रक्रिया में है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर