Airtel, Vodafone और BSNL के करोड़ों ग्राहकों को तोहफा, बिना रिचार्ज कराए इस दिन तक करें बातें

Airtel, Vodafone और BSNL के करोड़ों ग्राहकों को तोहफा, बिना रिचार्ज कराए इस दिन तक करें बातें
लॉकडाउन को देखते हुए टेलिकॉम कंपनियों ने प्लान की वैलिडिटी बढ़ा दी है.

लॉकडाउन के बीच वोडाफोन-आईडिया, (vodafone-idea) एयरटेल (Airtel), BSNL ने अपने प्रीपेड ग्राहकों को बहुत बड़ी राहत दी है....

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 12:13 PM IST
  • Share this:
देश में कोरोना वायरस (coronavirus) की मार से लॉकडाउन घोषित किया गया है. ये लॉकडाउन 3 मई तक चलेगा. ऐसे में अगर आप वोडाफोन-आईडिया, (vodafone-idea) एयरटेल (Airtel) के प्रीपेड ग्राहक हैं तो आपके लिए इन कंपनियों ने बहुत बड़ी राहत दी है. इन टेलीकॉम कंपनियों ने 3 मई तक प्रीपेड ग्राहकों (prepaid validity) की वैलिडिटी बढ़ा दी है. दोनों कंपनियों ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए ये ऐलान किया है. इसके साथ ही तीनों कंपनियों ने किसी दूसरे उपभोक्ता का रिचार्ज करने पर कमिशन की सुविधा देने का भी ऐलान किया है.

भारती एयरटेल ने अपने एक बयान में कहा है कि कुछ प्रीपेड ग्राहकों ने ऑनलाइन, एटीएम, किराना से रिचार्ज करा लिया है, लेकिन अभी भी 3 करोड़ ऐसे ग्राहक हैं जो नहीं रिचार्ज करा पाए हैं. लिहाजा उनकी वैलिडिटी 3 मई तक बढ़ा दी गई है.

(ये भी पढ़ें- जल्दी खत्म होती है आपके फोन की बैटरी और डेटा, तो अभी Off कर दें ये 3 Settings)



Vodafone ने बताया अपना प्लान
वहीं वोडाफोन ने भी अपने बयान में कहा है कि लॉकडाउन के दौरान सभी उपभोक्ता एक दूसरे से जुड़े रहें. इसके लिए 9 करोड़ ग्राहकों को 3 मई तक इनकमिंग सुविधा बढ़ा दी गई है.

BSNL ने 5 मई तक बढ़ाई वैलिडिटी
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने शनिवार को कहा कि रिचार्ज नहीं होने के बावजूद उसके प्रीपेड ग्राहकों (prepaid users) के कनेक्शन की वैलिडिटी 5 मई तक जारी रहेगी. यानी कि उनके फोन पर इनकमिंग कॉल (incoming calls) आती रहेगी. कंपनी ने एक वक्तव्य में कहा है कि उसके जो प्रीपेड ग्राहक लॉकडाउन अवधि के दौरान अपने फोन को रिचार्ज नहीं करा पाए उनके फोन पर पांच मई तक इनकमिंग कॉल जारी रहेगी.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp की सीक्रेट ट्रिक! एक साथ 256 लोगों को भेजें Message, नहीं बनाना पड़ेगा Group)

कंपनी के बयान में कहा गया है कि उपभोक्ताओं की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए जिन ग्राहकों की वैधता अवधि लॉकडाउन अवधि के दौरान समाप्त हो गई और उनका बकाया करीब करीब शून्य रह गया है. साथ ही BSNL ने अपने ग्राहकों के लिए रिचार्ज करने के वास्ते टॉल- फ्री हेल्पलाइन भी शुरू की है. ये सुविध वर्तमान में उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्र के लिए उपलब्ध है जबकि दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्र के लिए ये सुविधा 22 अप्रैल 2020 से उपलब्ध हो जाएगी.

बता दें कि जब पहली बार लॉकडाउन घोषित किया गया था, तब टेलीकॉम कंपनियों ने अपने मोबाइल यूज़र्स की वैलिडिटी 17 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की थी. वैलिडिटी बढ़ाने का मतलब है कि जिन प्री-पेड ग्राहकों की वैलिडिटी खत्म हो गई है या खत्म होने वाली है, उन्हें लॉकडाउन में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी और 3 मई तक उनकी इनकमिंग चालू रहेगी.

(ये भी पढ़ें- 4 कैमरे वाले इस नए 5G फोन के दीवाने हुए लोग, 1 मिनट में बिक गए 300 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन) 

इसके अलावा कई टेलीकॉम कंपनियों ने एटीएम और मिस्ड कॉल से मोबाइल रिचार्ज करने की सुविधा दी दी है. इसके अलावा ये कंपनियां उन लोगों को भी 4-6 फीसदी का कमीशन दे रही हैं जो दूसरे का रिचार्ज कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading