सावधान! अगर आपको भी आया है ऐसा मैसेज या कॉल तो कभी न करें ये गलती, हो सकता है पैसों का बड़ा नुकसान

सावधान! अगर आपको भी आया है ऐसा मैसेज या कॉल तो कभी न करें ये गलती, हो सकता है पैसों का बड़ा नुकसान
एयरटेल ने फर्जी SMS को लेकर ग्राहकों को अलर्ट किया है.

जानें किस तरह के कॉल या SMS आने पर आपको सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि एक छोटी सी गलती आपका बड़ा नुकसान कर सकती है....

  • Share this:
साइबर क्राइम (Cyber Crime) तेजी से बढ़ रहा है, और कोविड-19 का सहारा लेकर हैकर्स इसे अंजाम देने के लिए नया-नया तरीका तलाश रहे हैं. इसी बीच एयरटेल (Airtel) ने अपने ग्राहकों को सावधान किया है. कंपनी ने मैसेज करके बताया है कि एयरटेल कभी भी किसी ऐसे ईमेल आईडी को जो असल में आपकी नहीं है, उसे 121 पर SMS करके अपडेट करने के लिए नहीं कहता है. तो अगर आपको कभी भी कोई कॉल या SMS आता है, जिसमें इस तरह की कोई बात कही जाती है, तो सावधान रहें. ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे कॉल या SMS फर्जी होते हैं, और इनकी नज़र आपके बैंक अकाउंट पर होती है.

एयरटेल टीम ने ग्राहकों को मैसेज करके ऐसे फ्रॉड से सतर्क रहने के लिए कहा है और बताया है कि ऐसी गलती से ग्राहकों को माल हानि भी हो सकती है. दरअसल ज़्यादातर मामलों में ऐसा होता है कि हैकर ऐसी ईमेल आईडी को अपडेट करवा कर आपके डेटा और बैंकिंग डिटेल के साथ छेड़छाड़ कर देता है, जिससे आपके पैसों पर बड़ा खतरा रहता है.

(ये भी पढ़ें- चीन पर भारत का दूसरा डिजिटल प्रहार! सरकार ने अब 47 ऐप्स को किया बैन)



Airtel ने मैसेज के ज़रिए ग्राहकों को अलर्ट किया है.
Airtel ने मैसेज के ज़रिए ग्राहकों को अलर्ट किया है. (Photo: News18 hindi)

साइबर अटैक को लेकर बढ़ाई सतर्कता
केंद्र सरकार की ओर से जारी हालिया चेतावनी के बाद टेलीकॉम कंपनियों ने साइबर अटैक को लेकर नेटवर्क और सिस्टम की सतर्कता बढ़ा दी है. दरअसल, केंद्र सरकार ने चेतावनी दी थी कि आने वाले दिनों में साइबर हमलावर कोविड-19 के बहाने आम लोगों और कारोबारियों को बड़े पैमाने पर निशाना बना सकते हैं. एयरटेल ने अपने ग्राहकों को एक सिक्‍योरिटी एडवायजरी जारी कर कहा है कि कंपनी लगातार निगरानी कर रही है.

(ये भी पढ़ें-  Cloning के ज़रिए भारत में अब तक चल रहे थे 47 बैन Apps, जानें कैसे करते हैं ये काम)

एयरटेल ने कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से ज़्यादातर कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं. इस कारण साइबर हमले और खासतौर से फिशिंग को लेकर जोखिम बढ़ गया है. एयरटेल ने अपने ग्राहकों से संभावित हमले से बचने के लिए सभी जरूरी सुरक्षा उपाय अपनाने को कहा है. कंपनी ने कहा कि इन साइबर हमलों से न सिर्फ महत्वपूर्ण कारोबारी गतिविधियों के बाधित होने का जोखिम है, बल्कि आपके ब्रांड की प्रतिष्ठा भी प्रभावित हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading