सावधान! Google रख रहा है आपकी हर एक्टिविटी पर नजर, गूगल के पास है आपका सारा डेटा

आपकी सारी ऐक्टिविटी पर गूगल की नजर है
आपकी सारी ऐक्टिविटी पर गूगल की नजर है

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2020, 6:02 AM IST
  • Share this:
Google हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. इंटरनेट से जुड़े कई ऐसे काम होते हैं जो बिना गूगल की मदद लिए पूरे नहीं किए जा सकते. वहीं, ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करने के लिए गूगल अकाउंट होना जरूरी है. अगर आप गूगल क्रोम या ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं, तो आपकी सारी ऐक्टिविटी पर गूगल की नजर है. आप प्ले स्टोर से कौन सा ऐप डाउनलोड कर रहे हैं या कौन सी वेबसाइट पर जा रहे हैं, गूगल के पास इसका सारा डेटा मौजूद है.

गूगल की पहुंच है आपके अकाउंट तक - पर्सनल सेटिंग में जाकर लोकेशन ऑफ कर देने से कंपनी को आपकी लोकेशन के बारे में जानकारी नहीं होती है. लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, वास्तव में ऐसा नहीं होता. जैसे ही आप गूगल मैप ऑन करते हैं आपकी मौजूदा स्थिति का स्नैपशॉट गूगल पर आपके अकाउंट में पहुंच जाता है. गूगल पर सर्च करते वक्त भी कंपनी आपकी स्थिति की जानकारी जुटा लेता है. गूगल के एंड्रायड डिवाइसेज के करीब दो अरब यूजर और दुनियाभर में आईफोन के करोड़ों यूजर मैप या सर्च के लिए गूगल पर भरोसा करते हैं, लेकिन उनके प्राइवेसी हमेशा खतरे में रहती है. आपके हर कदम पर नजर रखने से प्राइवेसी खत्म होने का खतरा रहता है.

आपके फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट भी जीमेल अकाउंट लिंक होती है. यानी आपके फोन का हर कॉन्टैक्ट गूगल के पास होता है. ठीक इसी तरह, आपके फोन के वीडियो और फोटो भी गूगल के पास सिंक हो जाते हैं. गूगल इन्हें अपने क्लाउड स्टोरेज यानी गूगल ड्राइव पर सेव कर लेता है.



ये भी पढ़ें: क्यों आ रहा किसी नंबर से कॉल, फोन उठाने से पहले ही चलेगा पता! Truecaller में आया नया फीचर
गूगल बना आपका पर्सनल असिस्टेंट- इन दिनों ज्यादातर एंड्रॉयड यूजर्स गूगल असिस्टेंट फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस फीचर का इस्तेमाल वॉइस कमांड या टेक्स्ट के जरिए किया जाता है. यानी वॉइस से आप किसी चीज को सर्च कर सकते हैं. हालांकि, आपकी द्वारा दी गई हर वॉइस कमांड गूगल के पास सेव हो जाती है. आप गूगल असिस्टेंट को कमांड देकर क्या सर्च कर रहे हैं? और आपने उसे कौन सी जानकारी याद करने के लिए कहा है. ये सभी बातें भी यहां सेव रहती हैं.

ये भी पढ़ें: Facebook यूजर्स के लिए ला रहा ये खास फीचर, अब आसानी से जान पाएंगे अपने पड़ोसियों के बारे में

Google की नजरों से बच सकते हैं?- गूगल यूजर्स की सिक्यॉरिटी को लेकर काफी अलर्ट रहता है. इसीलिए गूगल अपने यूजर्स को एक ऑप्शन देता है जिससे वे चेक कर सकते हैं उनके गूगल अकाउंट पर कौन-कौन से डिवाइस काम कर रहे हैं. इसके साथ ही अगर आप किसी डिवाइस पर लॉगइन करने के बाद लॉगआउट करना भूल गए हैं, तो सेटिंग्स पेज पर जाकर पर्सनल डेटा को सिक्यॉर करना एक अच्छा आइडिया है. विशेषज्ञों का कहना है गूगल को किसी भी तरह आपके लोकेशन की जानकारी इकट्ठा करने से रोकने के लिए आप 'वेब एंड ऐप एक्टिविटी' को ऑफ कर सकते है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज