Google पर गलती से भी Search न करें ये 5 चीजें, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट! चेक कर लें लिस्ट

google पर ना करें ये चीजें सर्च

google पर ना करें ये चीजें सर्च

Never Search these things on Google: आज गूगल हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है. हम हर जानकारी के लिए पूरी तरह गूगल के सर्च इंजन (Search Engine) पर डिपेंड हो गए हैं. कुछ भी जानना हो तो गूगल पहले दिमाग में आता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 11:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज गूगल (Google) हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है. हम हर जानकारी के लिए पूरी तरह गूगल के सर्च इंजन (Search Engine) पर डिपेंड हो गए हैं. कुछ भी जानना हो तो दिमाग में पहले गूगल आता है. लेकिन कई बार हम Google Search के जरिए कुछ ऐसा सर्च करते हैं जिसकी वजह से हमें नुकसान उठाना पड़ सकता है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप भूलकर भी Google पर सर्च न करें. वरना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. तो आइए जानते हैं 5 ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें आपको Google पर Search करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए.

1. कस्टमर केयर का नंबर (Customer Care)

Google सर्च में जाकर कभी भी कोई कस्टमर केयर (Customer Care) नंबर सर्च न करें. किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च करने से परहेज करना चाहिए. अधिकतर लोग किसी भी सर्विस के लिए कस्टमर केयर का नंबर Google पर ढ़ूंढ़ते हैं. साइबर अपराधी लोगों की इसी आदत का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं और नकली कंपनी बनाकर गलत कस्टमर केयर नंबर का इस्तेमाल करके आपसे आपकी निजी जानकारी कलेक्ट करते है और आपके बैंक अकाउंट्स की जानकरी लेकर चपत लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  कौन-कौन देख रहा है आपकी WhatsApp प्रोफाइल? चुटकियों में करें पता, ये है आसान प्रोसेस
2. बैंक बेवसाइट्स (Bank Website)

आजकल ऑनलाइन बैंकिंग का चलन है और इसके लिए हम गूगल का सहारा लेते हैं. अगर आप Google Search में जाकर बैंक की वेबसाइट सर्च करते हैं.तो सावधानी बरतें. ऐसा करना आपके लिए किसी खतरे से खाली नहीं है. साइबर क्रिमिनल बैंक की डुप्लीकेट वेबसाइट बनाते हैं और बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से मिलता-जुलता URL भी रखते हैं. ऐसे में यूजर कंफ्यूज होकर हैकर्स की जाल में फंस जाते हैं और अपना नुकसान करा लेतें हैं. ऑनलाइन बैंकिग की सुविधा लेने के लिए बैंक की वेबसाइट का URL टाइप करके ही जाएं.

3. ऐप्स, फाइल और सॉफ्टवेयर (App, file, Software)



अगर आपको अपने फोन में कोई ऐप या सॉफ्टवेयर चाहिए तो हमेशा प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें. देखा गया है कि कई लोग उन ऐप्स को गूगल से डाउनलोड कर लेते हैं जो प्ले स्टोर पर नहीं मिलते. हम किसी फाइल और सॉफ्टवेयर या फिर ऐप डाउनलोड करने के लिए अक्सर Google Search का सहारा लेते हैं. ऐसा करना काफी खतरनाक हो सकता है. किसी भी गलत लिंक को ओपन करने से हमारे कम्प्यूटर या फिर लैपटॉप में खतरनाक वायरस या मेलवेयर आ सकता है. यह वायरस हमारी निजी जानकारी कलेक्ट करने के अलावा PC की फाइल्स को प्रभावित कर सकता है.

ये भी पढ़ें-  अब इन कामों के लिए नहीं पड़ेगी Aadhaar की जरूरत, सरकार ने जारी किया नया नोटिफिकेशन, फटाफट चेक करें

4. निवेश और पैसा कमाने के तरीके

हर इंसान अच्छी लाइफस्टाइल के लिए पैसा कमाना चाहता है. इसके लिए कई लोग Google पर सर्च करते हैं. गूगल सर्च में जाकर कभी भी आप इन्वेस्टमेंट और पैसा कमाने के तरीकों के बारे में सर्च न करें. हैकर्स उन लोगों को सबसे पहले टारगेट करते हैं जो पैसा कमाना चाहते हैं. इसके लिए वे नकली कंपनी और वेबसाइट बनाकर आपको जाल में फंसा सकते हैं.

5. गूगल पर मेडिकल सलाह से बचें

कुछ लोग अपनी बीमारी का इलाज और दवाइयां भी गूगल पर सर्च करते हैं. जरूरी नहीं है कि गूगल पर बताया गया इलाज और दवाई आपके लिए सही काम करे. Google Search में किसी भी बीमारी के इलाज और दवाइयों क बारे में कभी सर्च न करें. ऐसा करने से आप गलत दवाई के बारे में जानकारी ले सकते हैं और उसका सेवन कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज