लाइव टीवी

Alibaba ने की सिर्फ 10 सेकेंड में 71 हजार करोड़ की बिक्री, बनाया ये नया रिकॉर्ड

भाषा
Updated: November 12, 2019, 6:38 PM IST
Alibaba ने की सिर्फ 10 सेकेंड में 71 हजार करोड़ की बिक्री, बनाया ये नया रिकॉर्ड
अलीबाबा ई-कॉमर्स साइट

अलीबाबा ने बताया कि साल दर साल आधार पर इस बिक्री में 25.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि इसमें डिलीवरी ऑर्डर की संख्या 1.292 अरब पर पहुंच गई

  • Share this:
अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते व्यापार तनाव और अर्थव्यवस्था में सुस्ती की चिंताओं के बीच ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba)की 'सिंगल्स डे सेल' (Single's Day Sale) में 38.38 अरब डॉलर (2.72 लाख करोड़) की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गई.

अलीबाबा समूह के विभिन्न बिक्री प्लेटफार्म पर मात्र 29.45 सेकेंड में 10 अरब डॉलर (करीब 71 हजार करोड़) की बिक्री दर्ज की गई. इस वैश्विक बिक्री त्योहार ने 16 घंटे 31 मिनट में ही पिछले साल के बिक्री रिकॉर्ड को तोड़ दिया. सिंगल्स डे सेल (Single's day sale) के इस कार्यक्रम में 24 घंटे की समाप्ति के बाद कुल 268.4 अरब आरएमबी (चीनी मुद्रा) यानी 38.379 अरब डॉलर की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गई.

अलीबाबा ने बताया कि साल दर साल आधार पर इस बिक्री में 25.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि इसमें डिलीवरी ऑर्डर की संख्या 1.292 अरब पर पहुंच गई. अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार तनाव के बीच अलीबाबा की इस वैश्विक बिक्री पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकीं हुई थी. अलीबाबा के टीमॉल पलेटफार्म और ताओबाओ के अध्यक्ष फैन जियांग ने कहा, 'हमने नई बिक्री और ग्राहकों की संख्या के लिहाज से अच्छी वृद्धि दर्ज की है.'

अलीबाबा का टीमॉल प्लेटफार्म चीनी और अंतरराष्ट्रीय स्तर के ब्रांड और खुदरा विक्रताओं के लिये चीन का कंपनी से ग्राहकों (बीटूसी) को बिक्री करने वाला सबसे बड़ा मार्किटप्लेस है. इसी प्रकार ताओबाओ चीन की प्रमुख ऑनलाइन बिक्री वेबसाइट है. इसका मालिकाना हक अलीबाबा के पास है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 6:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...