5G स्पेक्ट्रम: रविशंकर प्रसाद ने कहा- सभी कंपनियों को मिलेगा ट्रायल का मौका

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को कहा कि 5G ट्रायल (5G Trial in India) के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियां भाग ले सकती हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने सोमवार को कहा कि सरकार टेलीकॉम सेक्टर (Telecom Sector) की सभी कंपनियों को 5G स्पेक्ट्रम बांटेगी. रवि शकंर प्रसाद ने कहा, 'हमने 5G ट्रायल पर फैसला ले लिया है. 5G ही भविष्य है. इस तकनीक की मदद से हम नए इनोवेशन को प्रोत्साहित करेंगे. सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स 5जी ट्रायल में भाग ले सकते हैं.'



    यह भी पढ़ें:  चोरी हो चुका मोबाइल ढूंढना हुआ आसान, सरकार ने लॉन्च की ये नई सेवा

    वेंडर कंपनियों के साथ ट्रायल करेंगे ऑपरेटर्स
    आपको बता दें कि इस ट्रायल का मतलब ये नहीं है कि सरकार ने कॉमर्शियली 5G को शुरू कर दिया है. ​टेलीकॉम डिपार्टमेंट सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ इस ट्रायल को लेकर समझौता करेगी. इसके बाद ये कंपनियां अपने वेंडर पार्टनर को चुनेंगी. इनमें नोकिया, हुवावे, एरिक्सन और सैमसंग शामिल हैं. मंगलवार को टेलीकॉम डिपार्टमेंट सभी वेंडर्स के साथ एक बैठक भी करेगी.

    इसी माह के शुरुआत में ही टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने अगले स्पेक्ट्रम की निलामी के कीमतों को मंजूरी दी थी. इसमें 6,030 मेगाहार्ट्ज का एयरवेव शामिल है, जिसे 5G तकनीक के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें:  Airtel ग्राहकों को बड़ा झटका! आज से कॉलिंग के लिए देने होंगे ज़्यादा पैसे

    हुवावे के लिए राहत की खबर
    सरकार की तरफ से ये घोषणा हुवावे टेक्नोलॉजी लिमिटेड के लिए एक बड़ी राहत की खबर है, जिसे हाल ही में वैश्विक स्तर पर परेशानियां खड़ी हुईं थी. अमेरिका समेत कई देशों ने हुवावे पर आरोप लगाया था यह कंपनी अपनी डेटा चीन सरकार के साथ साझा कर रही है. हुवावे ने पहले यह भी दावा किया था कि अगर उसे भारत में प्रतिबंधित कर दिया जाता है तो इससे देश में 5G  सेवाओं के शुरू होने में 2 से 3 साल अतिरिक्त लग सकता है.

    50 कॉमर्शियल कॉन्ट्रैक्ट हासिल कर चुकी है हुवावे
    बता दें कि हुवावे पहले ही 50 कॉमर्शियल 5G कॉन्ट्रैक्ट ​हासिल करने में सफल रही है. इसमें से 28 यूरोप, 11 मिडिल ईस्ट, 6 एशिया-पैसिफिक, 4 नॉर्थ अमेरिका और 1 अफ्रीका में शामिल है.

    यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! 31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.