लाइव टीवी

Amazon Alexa में आया नया अपडेट, अब Hindi और Hinglish में भी सुनेगी आपकी बात

भाषा
Updated: September 20, 2019, 11:00 AM IST
Amazon Alexa में आया नया अपडेट, अब Hindi और Hinglish में भी सुनेगी आपकी बात
अमेजन एलेक्सा

अमेजन एलेक्सा (amazon alexa) का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अब हिंदी व अन्य भारतीय भाषाओं में भी ‘वॉयस कमांड’ (बोलकर निर्देश देना) देकर अपने पसंदीदा काम कर सकते हैं

  • भाषा
  • Last Updated: September 20, 2019, 11:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  अमेज़न एलेक्सा (amazon alexa) यूज़र्स के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, हिंदी व अन्य भारतीय भाषा बोलने वाले यूजर्स अब अपनी पसंदीदा भाषा में ‘वॉयस कमांड’ (बोलकर निर्देश देना) देकर अपने पसंदीदा काम कर सकते हैं. एलेक्सा, अमेजन का एक असिस्टेंट सॉफ्टवेयर (निर्देशानुसार काम निपटाने वाला) है. इसे कमांड देकर आप क्रिकेट का स्कोर जानने, समाचार सुनने और गाने सुनने जैसी कई चीजें कर सकते हैं.

अब हिंदी के साथ हिंग्लिश भी समझने में सक्षम
अमेजन ने इसे भारतीय बाजार में 2017 में पेश किया था. उस समय ये हिंदी, तमिल, तेलुगू, मराठी और पंजाबी जैसी स्थानीय भाषाओं में गानों, स्थानों और नामों को पहचाने में सक्षम था. लेकिन निर्देश सिर्फ अंग्रेजी में ही दिए जा सकते थे. कंपनी के उपाध्यक्ष एवं शोध प्रमुख (अलेक्सा एआई) रोहित प्रसाद ने जानकारी दी कि नए अपडेट के बाद एलेक्सा ग्राहकों के पूरी तरह हिंदी और हिंदी एंड अंग्रेजी (हिंग्लिश) मिश्रित निर्देशों को समझने में सक्षम है.

इनसे है मुकाबला

एलेक्सा का मुकाबला एप्पल के सीरी (apple siri) और गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) के साथ है. ये अमेजन के इको ब्लूटूथ स्पीकरों के साथ-साथ बोस, माईबॉक्स, आईबॉल और सिस्का जैसे ब्रांड के प्रोडक्ट्स में उपलब्ध है. प्रसाद ने कहा कि भारत ने हमारी एआई (आर्टफिशियल इंटेलिजेंस) टीम को अपनी सांस्कृतिक और भाषायी विविधता से चुनौती दी, जिस पर हमने काम किया और ये सुनिश्चित किया कि ग्राहक एलेक्सा के साथ क्षेत्रीय भाषाओं में बातचीत कर सकें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 10:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...