• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • नजदीकी कोरोना वैक्सीनेशन और टेस्टिंग सेंटर की जानकारी देगा Amazon Alexa, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नजदीकी कोरोना वैक्सीनेशन और टेस्टिंग सेंटर की जानकारी देगा Amazon Alexa, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Amazon Alexa के COVID-19  वैक्सीन की जानकारी मिलेगी.

Amazon Alexa के COVID-19 वैक्सीन की जानकारी मिलेगी.

Amazon Alexa, MapMyIndia की मदद से यूज़र्स को नज़दीकी कोरोना वैक्सीनेशन और COVID-19 टेस्टिंग सेंटर सर्च करने में मदद करेगा...

  • Share this:

    आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस अमेज़न अलेक्सा इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी खबर है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेज़न इंडिया (Amazon India) ने अपने वर्चुअल असिस्टेंट अलेक्सा को अपडेट किया है ताकि यूज़र्स को कोरोना से जुड़ी ज़्यादा जानकारी सर्च करने में मदद मिल सके. अमेज़न अलेक्सा (Amazon Alexa) अब टेस्टिंग और वैक्सीनेशन सेंटर के साथ-साथ वैक्सीन की उपलब्धता, COVID-19 हेल्पलाइन नंबर, कोरोना रिलीफ में योगदान से संबंधित सभी आपको जानकारियां भी देगा.

    यूज़र्स को इसकी जानकारी CoWIN पोर्टल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट और MapMyIndia से प्राप्त की गई है. पिछले साल, Amazon Alexa को इको स्पीकर और अन्य के माध्यम से भारत में COVID-19 संबंधित लक्षणों और मामलों के बारे में जानकारी शेयर करने के लिए अपडेट किया गया था.

    (ये भी पढ़ें-  3 हज़ार रुपये सस्ता मिल रहा है Realme का 8GB RAM वाला खूबसूरत फोन, मिलेगा 120Hz का डिस्प्ले)

    कैसे पूछें कहां होगी COVID-19 टेस्टिंग?
    >>जानकारी के मुताबिक अमेज़न अलेक्सा, MapMyIndia की मदद से, यूजर्स को नज़दीकी COVID-19 टेस्टिंग सेंटर खोजने में मदद करेगी. अलेक्सा, COVID-19 टेस्टिंग कहां होगा? जैसे सवाल पूछने पर आपको जवाब मिल जाएगा.

    >>इसके अलावा नज़दीकी वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जानकारी भी पा सकेंगे, जिसके लिए यूज़र्स को कहना होगा, ‘Alexa, मुझे COVID वैक्सीन कहां मिल सकती है?’ कोरोना से संबंधित ऐसे सभी सवालों का जवाब आपको मिल जाएगा.

    (ये भी पढ़ें- WhatsApp पर किस-किस ने किया है आपको Block, एक आसान तरीके से कर सकते हैं पता)

    >>इसके बाद, यूज़र्स अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए CoWIN पोर्टल पर जा सकते हैं. वैक्सीन की अनुपलब्धता के मामले में अलेक्सा एक रिमाइंडर भी सेट कर सकती है ताकि ये पता लगाया जा सके कि अगले दिन वैक्सीन उपलब्ध है या नहीं.

    >>इसके लिए यूज़र्स कह सकते हैं, ‘अलेक्सा, वैक्सीन की जानकारी खोलें’. अलेक्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के माध्यम से भारत में COVID वैक्सीन के पूरा होने की दरों पर अपडेट प्रदान करेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज