Amazon ने सेल के पहले दिन बेचे 750 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन्स, 4 अक्टूबर तक मिलेंगे ऑफर

Amazon ने सेल के पहले दिन बेचे 750 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन्स, 4 अक्टूबर तक मिलेंगे ऑफर
Amazon और Flipkart दोनों पर फेस्टिवल सेल चल रही है

अमेज़न और फ्लिपकार्ट (Amazon and Flipkart) ने अपनी फेस्टिवल सेल (Festival Sale) की शुरुआत कर दी है, जिसका आखिरी दिन 4 अक्टूबर तक है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2019, 2:03 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
ऑनलाइन ई-कॉमर्स (Online E-Commerce Company) कंपनियां अमेज़न और फ्लिपकार्ट (Amazon and Flipkart) ने 29 सितंबर से अपनी फेस्टिवल सेल (Festival Sale) की शुरुआत कर दी है. इन दोनों कंपनियों की सेल 4 अक्टूबर तक चलेगी. इन त्योहारी सेल में अमेज़न-फ्लिपकार्ट अपने प्लेटफॉर्म पर स्मार्टफोन्स की जबरदस्त बिक्री कर रही हैं. अमेज़न का दावा है कि उसने शनिवार को बिक्री शुरू होने के महज 36 घंटे के अंदर 750 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन बेच लिए हैं.

इसी तरह फ्लिपकार्ट का कहना है कि इस साल बिक्री के पहले दिन पिछले साल की तुलना में दो गुना स्मार्टफोन बिके हैं. हालांकि दोनों कंपनियों ने कुल बिक्री की जानकारी नहीं दी है. कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार प्रोडक्ट की डिमांड कम होगी, मगर ये कंपनियां अपनी सेल को लेकर पॉजिटिव हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस फेस्टिवल सेल में ई-कॉमर्स कंपनियां पांच अरब डॉलर तक की बिक्री कर सकती हैं.

सबसे बड़ा ओपनिंग डे
अमेज़न ग्लोबल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और भारत के प्रमुख अमित अग्रवाल ने बताया कि सेल के पहले दिन (सिर्फ प्राइम मेंबर्स वाला दिन) ग्राहक और सेलर्स ने बढ़-चढ़कर कर हिस्सा लिया और ये अमेज़न.इन के लिए सबसे बड़ा ओपनिंग डे बन गया. उन्होंने बताया कि हमारे 91% ग्राहक टियर 2 और टियर 3 शहरों के हैं. ये लोग आमतौर पर फैशन और स्मार्टफोन कैटेगरी के लिए आते हैं.







प्रीमियम ब्रांड के मोबाइल फोन ज्यादा बिके
उन्होंने कहा कि किफायती योजना के चलते रिकॉर्ड ग्राहकों ने वनप्लस, सैमसंग और एप्पल जैसे प्रीमियम ब्रांड के मोबाइल फोन खरीदें. इसी तरह बड़े सामान और टीवी की बिक्री में पहले 36 घंटे में दस गुना का इजाफा हुआ. कंपनी ने बताया कि हमारे नए हिंदी इंटरफेस पर भी लोगों की अच्छी तादाद देखने को मिली.

अमित अग्रवाल ने बताया कि बाकी दिनों के मुकाबले, ग्रेट इंडियन सेल में फैशन कैटेगरी में 5 गुना (5x), ब्यूटी में 7 गुना (7x) और ग्रासरीज़ में 3.5 गुना (3.5x)  की बढ़ोतरी हुई.



'साबित होगी सबसे बड़ी सेल'
दूसरी तरफ Flipkart के CEO कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि हमने अपनी कंपनी के लिए कठिन टारगेट सेट किए हैं और फ्लिपकार्ट Big Billion Days सेल इस फेस्टिव सीज़न की सबसे बड़ी सेल साबित होगी. जानकारी के मुताबिक फ्लिपकार्ट के Big Billion Days सेल के पहले दिन सबसे ज़्यादा फैशन, ब्यूटी, प्राइवेट लेबल और फर्नीचर की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई.

ट्रेडर्स की संस्था CAIT ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) को भेजे गए एक पत्र मे कहा है कि फेस्टिव सीज़न में मिल रहे डिस्काउंट के चलते रेवेन्यू का नुकसान होता, क्योंकि ई-कॉमर्स कंपनियां प्रोडक्ट्स की असल कीमत पर GST लगाने के बजाए डिस्काउंटेंड पर GST लगा कर बेचती हैं.

(इनपुट-PTI)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading