लाइव टीवी

Episode 3: 'Amazon संभव' एक नई दिशा की ओर अग्रसर

News18Hindi
Updated: February 28, 2020, 10:52 AM IST
Episode 3: 'Amazon संभव' एक नई  दिशा की ओर अग्रसर
अमेजॉन संभव- युवा उद्यमियों के लिए एक नई पहल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 10:52 AM IST
  • Share this:
Amazon ने  15 औरको मध्यम , लघु और सुष्म उद्योगों के लिए संभव नाम का एक कार्यक्रम दिल्ली में आयोजित किया। आपने CNBC आवाज़ के एक ख़ास अंक में देखा ही होगा की किस तरह जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में  होने  वाली इन  गतिविधियों में लगभग 3600 MSMEs ने हिस्सा लिया। इस प्रयास का लक्ष्य था की MSMEs को वैश्विक तकनीकों से जोड़ कर सशक्त बनाया जाये और इस सन्दर्भ में अपना अनुभव बाँटने भारत के दिग्गज उद्योगपति, और विशेषज्ञ भी  संभव में शामिल हुए।  वक्ताओं में इनफ़ोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति  और फ्यूचर ग्रुप के संस्थापक किशोर बियानी भी मौजूद थे।

Physical Retail and Ecommerce: Growing In Harmony, नामक चर्चा ने बहुत से लोगों का ध्यान आकर्षित किया। इस का संचालन किया अमेज़न भारत के Director-Category Management, समीर खेत्रपाल  ने उनसे बात चीत की  Vijay Sales, Bata, Shoppers Stop इत्यादि जैसे शीर्ष विक्रेताओं ने. निष्कर्ष ये निकला की आने वाले समय में online और  offline सेवाएं मिल जल कर  उद्योगों को और सफल बनाएंगी। मनीष तिवारी, जो Amazon भारत के  VP-Category हैं,  उन्होंने कहा की नए ब्रांड शुरुआती वक़्त में  इंटरनेट के माध्यम से अपने उद्योगों में नए प्रयोग कर सकते हैं और सफल होने पर अपने उत्पादन  offline भी ले जा सकते हैं।

Shoppers Stop के MD और CEO, राजीव सूरी ने कहा की आज के दौर में उपभोक्ता  online और  offline सेवाओं का समिश्रण चाहते हैं। उन्होंने यह भी बताया की  उनके स्टोर लगभग  ७० प्रतिशत बिक्री ecommerce के ज़रिये  दर्ज करते हैं। Sandeep Kataria, जो  Bata India के President एवं  CEO हैं, उन्होंने कहा की नए उपभोक्ता पुराने उपभोक्ताओं की अपेक्षा स्टोर में कम आते हैं क्योंकि उन्हें डिजिटल माध्यम से खरीदारी करना ज़्यादा पसंद है। उनके अनुसार उद्योगों के सामने चुनौती अब यह है की किस तरह दोनों ही तरह के उपभोक्ताओं की सेवा की जा सके।







संभव के दुसरे दिन Blurring Geographical Boundaries For SMBs नामक विषय पर चर्चा हुई। निकोलस डेन्नीसन, जो Amazon.com के VP-Small Business हैं, उन्होंने इस मौके पे कहा की भारतीय लघु उद्योगपतियों के लिए Amazon के ज़रिए अब ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और UAE जैसे कई नए बाजार उपलब्ध हैं। अब भारतीय लघु उद्योग पूरी दुनिया के उपभोक्ताओं तक तक अपना सामान ले जा सकते है।  उन्होंने यह भी बताया की  Amazon ख़ास  कदम उठा रहा है ताकि इस वैश्वीकरण की प्रक्रिया को समझने में लघु उद्योगों को आसानी हो। प्रवीर कृष्णा , MD,TRIFED भी इस दौरान अपने अनुभव साँझा करने पहुंचे। TRIFED एक सहकारी या cooperative संस्था है जो आदिवासी जनजातियों द्वारा बनाये गए उत्पादन बेचती है। उन्होंने कहा की  Online निर्यात भारतीय SMBs के लिए चमत्कारी साबित होगा क्योंकि देश से बाहर  भारतीय सामान की कीमत तीन गुना तक भी आंकी जा सकती है। आदित्य गहलोट, HSBC के   MD  एवं  Head - Global Sales and Receivables Finance हैं। इस चर्चा में अपना मत रखते हुए उन्होंने कहा की विभिन्न देशों के निर्यात नियमों की उलझनों से  SMBs को बचने के लिए अब बैंकों ने एक  cross-border payment engine रचा है जिसके ज़रिये लेन देन करने में आसानी होगी।

इन सब वार्ताओं के अलावा  Amazon संभव में  होनहार  SMBs की कार्यकुशलता को पुरस्कार भी प्रदान किये गए। Pee Safe Best SMB Brand of The Year बना   जबकि Try And Buy Fashion को Innovator of The Year का सम्मान मिला।  Being Chef को जब Transformation of The Year का पुरस्कार  मिला, तो  कंपनी के  MD और  CEO शुभम महेश्वरी ने  कहा की शुरुआती दिनों में  उनसे  किसी को कोई उम्मीद नहीं थी। पर छह वर्षों के इस अंतराल में  वह निरंतर उन्नति करते गए.  Amazon द्वारा दिए गए  पुरस्कार का उन्होंने दिल से स्वागत किया। PlayShifu के सह संस्थापक  विवेक गोयल को इस बात पे गर्व था की उन्हें पुरस्कार जेफ़ बेज़ोस के हाथों मिला।

संभव का सारांश यह रहा की इन दो दिनों में Amazon की मदद से भारतीय लघु उद्योगों ने आने वाले सुनहरे कल की ओर एक सशक्त कदम उठाया।

(पार्टनर्ड कंटेंट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 5:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading