Amazon ने बताया, क्यों ऑनलाइन रिटेल पर नहीं है आर्थिक सुस्ती का असर...

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 7:32 PM IST
Amazon ने बताया, क्यों ऑनलाइन रिटेल पर नहीं है आर्थिक सुस्ती का असर...
अमेजन इंडिया

ऑनलाइन रिटेल मार्केट पर आर्थिक सुस्ती के असर को एक तरह से नकारते हुए दिग्गज ई-कॉमर्स (e-commerce) कंपनी अमेजन इंडिया (amazon india) ने कहा कि कंपनी भारत में अपनी कारोबारी वृद्धि को लेकर 'बेहद आशावादी' है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 7:32 PM IST
  • Share this:
ऑनलाइन रिटेल मार्केट पर आर्थिक सुस्ती के असर को एक तरह से नकारते हुए दिग्गज ई-कॉमर्स (e-commerce) कंपनी अमेजन इंडिया (amazon india) ने कहा कि कंपनी भारत में अपनी कारोबारी वृद्धि को लेकर 'बेहद आशावादी' है.

रिटेल बाजार में सुस्ती नहीं
अमेजन इंडिया के निदेशक (ग्रेड मैनेजमेंट) कवीश चावला ने कहा, 'देश की कुल रिटेल सेल्स में समूचे ई-कॉमर्स सेक्टर की हिस्सेदारी फिलहाल तीन प्रतिशत से भी कम है. इसलिए पूरी अर्थव्यवस्था से जुड़े फैक्टर्स का सीधा असर ऑनलाइन रिटेल बाजार पर नहीं पड़ता है. अगर मैं इस हिसाब से देखूं, तो ऑनलाइन रिटेल बाजार में किसी तरह की आर्थिक सुस्ती नहीं है.' उन्होंने कहा, 'हम भारत में अपने कारोबार की वृदि्ध को लेकर काफी उम्मीद हैं और आगे भी रहेंगी. देश के लोगों की एजुकेशन, इनकम और प्रोफेशनल प्रोडक्टिविटी जैसे संकेतकों में लगातार वृद्धि हो रही है. लिहाजा निराश होने का कोई कारण ही नहीं है.'

अमेजन के जरिए बढ़ी घरेलू उपरकरणों की बिक्री

चावला ने कहा कि केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए हाल ही में कुछ अहम कदम उठाए हैं और इन उपायों से कारोबारी जगत में भरोसा बढ़ने की उम्मीद है. उन्होंने विस्तृत आंकड़े दिए बगैर बताया कि देश में जनवरी से अगस्त के बीच अमेजन इंडिया के जरिए वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर जैसे बड़े घरेलू उपकरणों की बिक्री पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 50 प्रतिशत से भी ज्यादा बढ़ी है.

प्लास्टिक यूज को कम करेंगे
चावला ने कहा, 'हम किसी हफ्ते या महीने के बिक्री के आंकड़े देखकर योजनाएं नहीं बनाते. हम देख रहे हैं कि भारत में हमारी बिक्री में वृद्धि के नए रुझान किस तरह सामने आ रहे हैं. हमारी निगाहें देश के अगले पांच, 10 या 15 साल में होने वाले विकास पर टिकी हैं.' उन्होंने यह भी कहा कि पर्यावरण की रक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया अपील के मद्देनजर अमेजन इंडिया अपनी पैकेजिंग में प्लास्टिक के उपयोग को घटाने की हरसंभव कोशिश कर रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 7:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...