Amazon बना रहा है कुछ खास स्मार्ट गैजेट्स, जो आपके लिए है बेहतर

स्मार्ट न्यूट्रिशन स्केल और स्मार्ट स्टिकी नोट प्रिंटर

बाद में आर्डर करने वालों के लिए गैजेट्स के स्टॉक के आधार पर ही इसका मूल्य तय किया जाता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अमेजन (Amazon) की क्राउडफंडिंग की अपनी एक अलग कांसेप्ट है, जो यह तय कर सकती है कि वह जो कूल स्मार्ट गैजेट्स बनाना चाहती है क्या वह कभी कामयाब रहेगा. इस प्रोग्राम को बिल्ट ईट (Build It) कहा जाता है, जिसके अंतर्गत पर्याप्त लोग इसमें अपनी रुचि दिखाते हैं और गैजेट को प्रीऑर्डर करते हैं. तब जाकर अमेजन इसे बनाता है और फिर उन्हें बेचता है. यदि ऐसा नहीं किया जाए तो आइडिया समाप्त हो जाएंगे. अमेजन बिल्ट ईट के रूप में एजेंडा के पहले तीन स्मार्ट गैजेट स्मार्ट कूकू क्लॉक (Smart Cuckoo Clock), स्मार्ट स्टिकी नोट प्रिंटर (Smart Sticky Note Printer) और स्मार्ट न्यूट्रिशन स्केल (Smart Nutrition Scale) हैं.

    गैजेट्स के स्टॉक के आधार पर दाम तय 
    इसके रूल्स बहुत ही क्लियर है यदि आपको इनमें से कोई पसंद आता है तो उसे 19 मार्च तक प्रीऑर्डर कर दिया जाता है. यदि ऐसा नहीं किया जाए तो आइडिया को बैकबर्नर पर रख दिया जाएगा. लेकिन अगर आप प्रीऑर्डर नहीं करते हैं और बाद में फिर से इस गैजेट को खरीदना चाहते हैं तो क्या होगा? शायद फिर गैजेट्स आर्डर करने की कुछ अलग विकल्प सामने आएंगे जिसमें आपको किसी दूसरे तारीख पर दूसरे मूल्य के साथ सामान दिया जाएगा. बता दें कि बाद में आर्डर करने वालों के लिए गैजेट्स के स्टॉक के आधार पर ही इसका मूल्य तय किया जाता है.

    भारत से बिल्ट ईट प्रीऑर्डर एक्सेप्ट नहीं
    अमेजन का विचार है कि उसे स्पेशल गैजेट्स जैसे इको फ्रेम स्मार्ट ग्लास को फर्स्ट डे एडिशन के लिए पोस्ट करना चाहिए क्योंकि यह क्राउडफंडिंग ब्याज को गेज करने का एक बहुत अच्छा तरीका है. इस समय फिलहाल बिल्ट ईट प्लेटफॉर्म स्मार्ट गैजेट विचारों पर फोकस करेगा. जो एलेक्सा वर्चुअल असिस्टेंट को इको सिस्टम से जोड़ता है. लेकिन दुख इस बात का है कि फिलहाल भारत से बिल्ट ईट प्रीऑर्डर एक्सेप्ट नहीं किया जा रहा है. हालांकि कंपनी को उम्मीद है कि यह जल्द ही बदल जाएगा.

    ये भी पढ़ें- iPad का प्रोडक्शन भी भारत में करेगा Apple, पीएलआई स्कीम के लिए कर रही लॉबिंग

    बता दें कि  स्मार्ट कूकू क्लॉक की कीमत 79.99 डॉलर है और यह एक मैकेनिकल कोयल पक्षी है जो घड़ी से बाहर निकलता है जो अमेजन एलेक्सा वर्चुअल असिस्टेंट के साथ कनेक्ट रहता है. इसमें टाइमर फिट होता है जो समय पर बिल्ट इन स्पीकर के जरिए आवाज बाहर निकलती है. यह एक शानदार घड़ी है जिसे सेल पर रखा जा सकता है या तो दीवार पर भी लगाया जा सकता है. इसमें एक वैकल्पिक पेंडुलम होता है जिसे आप मर्जी अनुसार स्थापित कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.