Home /News /tech /

Amazon का बड़ा ऐलान! 8 नवंबर से बंद हो रहा है Alexa का ये खास फीचर, जानें क्या बदल जाएगा

Amazon का बड़ा ऐलान! 8 नवंबर से बंद हो रहा है Alexa का ये खास फीचर, जानें क्या बदल जाएगा

Amazon Alexa  से एक खास फीचर हटने वाला है.

Amazon Alexa से एक खास फीचर हटने वाला है.

प्रेस रिलीज़ के ज़रिए अमेज़न ने ऐलान किया कि एलेक्सा पर कस्टमर 8 नवंबर से जीमेल और माइक्रोसॉफ्ट ईमेल अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकेंगे. कहा गया है कि इस दिन के बाद एलेक्सा से लिंक हुआ सभी अकाउंट अपने आप अनलिंक हो जाएगा.

    अमेज़न एलेक्सा (Amazon Alexa) एक बेहद शानदार वर्चुअल असिस्टेंट है, लेकिन बुरी खबर ये है कि इस हफ्ते से इसका एक फीचर बंद होने जा रहा है. अमेज़न ने ऐलान किया है कि इस हफ्ते 8 नवंबर 2021 से अमेज़न एलेक्सा के पास यूज़र्स का ईमेल एक्सेसर नहीं रहेगा. यानी कि यूज़र्स एलेक्सा से अपना जीमेल या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट को लिंक नहीं कर पाएंगे, हालांकि इसमें किसी और ईमेल सर्विस प्रोवाइडर की डिटेल नहीं दी गई है. कहा गया है कि एलेक्सा से लिंक हुआ सभी अकाउंट अपने आप अनलिंक हो जाएगा.

    अमेज़न ने बताया कि एक बार फंक्शन बंद होने के बाद यूज़र्स अपने ईमेल को ब्राउज़ या फिर मैनेज नहीं कर पाएंगे. अमेज़न ने रिटेलर से ईमेल पैकेज ट्रैकिंग को भी डिसेबल कर रही है, लेकिन यूज़र्स अभी भी अमेज़न डेलिवरी को एलेक्सा से ट्रैक कर सकेंगे.

    (ये भी पढ़ें- WhatsApp पर आ रहे हैं 3 बेहद खास फीचर, बदल जाएगा आपका चैटिंग का एक्सपीरिएंस)

    प्रेस रिलीज़ के ज़रिए अमेज़न ने ऐलान किया कि एलेक्सा पर कस्टमर 8 नवंबर से जीमेल और माइक्रोसॉफ्ट ईमेल अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकेंगे. ई-कॉमर्स दिग्गज ने किसी दूसरे ईमेल सर्विस प्रोवाइडर का जिक्र नहीं किया है. यूज़र्स वॉइस असिस्टेंट का इस्तेमाल करके अपने ईमेल को ब्राउज़ या फिर मैनेज भी नहीं कर सकेंगे.

    ईमेल रूटीन और नोटिफिकेशम भी होगा बंद
    अमेज़न ने ये भी बताया एलेक्सी पर ईमेल रूटीन और ईमेल नोटिफिकेशन सपोर्ट भी बंद हो रहा है. इसके अलावा अमेज़न के बाहर खुदरा विक्रेताओं से आने वाले पैकेज के लिए वॉयस असिस्टेंट अब ईमेल पैकेज ट्रैकिंग का समर्थन नहीं करेगा.

    एलेक्सा की कार्यक्षमता में इस बदलाव के लिए यूजर्स को कोई एक्शन लेने की जरूरत नहीं है. अमेज़न ने उल्लेख किया कि अगर यूज़र ने एलेक्सा को कैलेंडर सिंक किया है, तो यह काम करना जारी रखेगा.

    अमिताभ बच्चन की आवाज़ कर सकते हैं सेट
    इस साल अगस्त में अमेज़न ने घोषणा की कि यूज़र एलेक्सा के लिए अमिताभ बच्चन की आवाज को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं. अमेजन इंडिया इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए अपने कस्टमर्स से 149 रुपये प्रति वर्ष शुल्क लेती है.

    अमेजन एलेक्सा के जरिए यूज़र्स, अमिताभ बच्चन को म्यूजिक चलाने, न्यूज सुनाने, अलार्म सेट करने या फिर मौसम की जानकारी लेने के लिए कह सकते हैं.

    Tags: Amazon, Tech news, Tech news hindi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर