लाइव टीवी

'फानी' तूफान में फंसे लोगों को बचाने में मदद करेगा यह ऐप, तुरंत करें इंस्टॉल

News18Hindi
Updated: May 3, 2019, 3:33 PM IST
'फानी' तूफान में फंसे लोगों को बचाने में मदद करेगा यह ऐप, तुरंत करें इंस्टॉल
यह ऐप पास में मौजूद रेस्क्यू और रिलीफ प्रोवाइडर्स का रियल टाइम लोकेशन दिखाता है जिससे तूफान में फंसे लोगों को जल्द से जल्द मदद मिल सके

यह ऐप पास में मौजूद रेस्क्यू और रिलीफ प्रोवाइडर्स का रियल टाइम लोकेशन दिखाता है जिससे तूफान में फंसे लोगों को जल्द से जल्द मदद मिल सके

  • Share this:
भारी बारिश और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की प्रचंड हवाओं के साथ चक्रवाती तूफान ‘फानी’ ने शुक्रवार की सुबह ओडिशा तट पर दस्तक दे दी है. इसके कारण कई पेड़ उखड़ गए हैं और झोपड़ियां तबाह हो चुकी हैं . इसके साथ ही पूरा शहर जलमग्न हो गया है और 6 लोगों की मौत हो गई है.

तूफान में फंसे लोगों को बचाने के लिए अमृता सेंटर फॉर वायरेलस नेटवर्क्स एंड एप्लीकेशन (AmritaWNA) के शोधकर्ताओं ने एक ऐप बनाया है. यह ऐप रियल टाइम में पीड़ितों को रिलीफ टीम से कनेक्ट करने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ेंः काम नहीं कर रहा है पावर बटन, जानें इसके बावजूद आप कैसे चला सकते हैं फोन



इसी ऐप को 2018 में केरल में आए बाढ़ के दौरान भी इस्तेमाल किया गया था और इससे करीब 12,000 लोगों को राहत पहुंचाई गई थी. AmritaWNA के सेथूरमन राव के अनुसार अंग्रेजी, मलयालम, तमिल, कन्नड़, हिन्दी और अन्य कई भाषाओं में मौजूद यह ऐप गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है और किसी भी प्राकृतिक घटना जैसे तूफान, बाढ़, भूकंप और सुनामी के दौरान लोगों की मदद करता है.



Amazon Summer Sale: जबरदस्त डिस्काउंट के साथ खरीदें OnePlus 6T, Mi A2, Galaxy M20 जैसे स्मार्टफोन

AmritaKripa ऐप को यूजर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है जिसमें डिजास्टर सर्वाइवर्स, रिलीफ प्रोवाइडर्स, रिलीफ कैम्प कोऑर्डिनेटर्स, रेस्क्यू टीम एंड एडमिनिस्टर्स समेत सभी लोग रजिस्टर कर सकते हैं. एक बार रजिस्टर करने के बाद यूजर्स रेस्क्यू, मेडिकल हेल्प, फंसे हुए लोगों को सामग्री प्रदान करने, किसी आपदा के समय लोगों को रेस्क्यू प्रदान करने की सुविधा ले सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः मोबाइल सिम बचाएगा आपकी गाड़ी, किसी के छूते ही फोन पर आएगा अलर्ट!

यह मोबाइल ऐप पास में मौजूद रेस्क्यू और रिलीफ प्रोवाइडर्स का लोकेशन दिखाने के लिए रियल-टाइम जीपीएस डेटा का इस्तेमाल करता है. इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः 'सुपर ऐप' लाने की तैयारी में रिलायंस Jio, मिलेंगी 100 से ज्यादा सुविधाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 3, 2019, 3:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading