जल्द आने वाला नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android 12, आपके फोन में मिल जाएंगे ये खास फीचर्स

Android 12 में कई खास फीचर्स जुड़ेंगे.

Android 12 में कई खास फीचर्स जुड़ेंगे.

Android 12 नेक्स्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है. आइए जानते हैं उन सभी नई सुविधाओं और फीचर्स के बारे में जो गूगल अपने आने वाले Android 12 में आपको दे सकती है....

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 3:06 PM IST
  • Share this:
Google इस साल एक बड़े एंड्रॉयड अपडेट (Android Update) को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है जो कि Android 12 का पहला Developer Program हो सकता है. इस एंड्रॉयड अपडेट में यूज़र्स को गूगल (Google) के द्वारा दी जाने वाली सभी नई सुविधाओं को पेश किया जाएगा. हालांकि ये ऐपल (Apple) के बाद गूगल (Google) द्वारा Android Users को ज़्याजा डेटा ट्रांसपेरेंसी और सिक्योरिटी (Security) दी जाने वाली बड़ी सुविधा होगी. यहां आपको उन सभी नई सुविधाओं और फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो आने वाले Android 12 में Google के द्वारा आपको फोन में दी जा सकती है.

एंड्रॉयड 12 का ये पहला डेवलपर प्रीव्यू अभी सिर्फ कुछ ही स्मार्टफोन्स में आपको देखने को मिलेगा, जो कि बाद में बाकी स्मार्टफोन्स में भी उपलब्ध हो सकता है. इस समय एंड्रॉयड 12 सिर्फ Pixel 3 सीरीज़, Pixel 3a सीरीज़, Pixel 4 सीरीज़, Pixel 4a सीरीज़ और Pixel 5 में उपलब्ध है.

HEVC Support करने के लिए गूगल कंपैटिबल मीडिया ट्रांसकोडिंग को जोड़ रहा है, जिसका फायदा ये होगा कि जो ऐप्स HEVC को सपोर्ट नहीं कर सकते वह अपने आप ही उस प्लैटफॉर्म फाइल को AVC में ट्रांसकोड करने में सक्षम होंगी.



(ये भी पढ़ें-  खुशखबरी! Samsung का 17 हज़ार वाला स्मार्टफोन सिर्फ 10,849 रुपये में लाएं घर, मिलेगी 6000mAh की बैटरी)
एंड्रॉयड 12 में कौन से फीचर्स दिए जा सकते हैं
ये AVIF फॉरमैट की भी सुविधा देगा जो कि अच्छी क्वालिटी पिक्चर्स को कम स्टोरेज स्पेस में स्टोर करने की सुविधा देगा साथ ही JPEG की तुलना में इसकी क्वालिटी बहुत बेहतर होगी. खास बात ये है कि इसमें आप Heavy ऐप्स को बिना किसी दिक्कत के आराम से इस्तेमाल कर पाएंगे जैसे मोबाइल गेम्स,सोशल मीडिया.

बदलेगा गेमिंग एक्सपीरिएंस
इसका Haptic ऑडियो इफेक्ट आपको गेमिंग और म्यूज़िक का अनुभव बहुत ही खास तरीके से देने वाला है. साथ ही साथ इसका जेसचर फीचर बेहतर नेविगेशन, Gaming Books और वीडियोज़ के लिए खास है.

(ये भी पढ़ें-  खुशखबरी! Samsung का 17 हज़ार वाला स्मार्टफोन सिर्फ 10,849 रुपये में लाएं घर, मिलेगी 6000mAh की बैटरी)

इसे फोल्डेबल फीचर और नोटिफिकेशन पॉप-अप डिज़ाइन को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है. आने वाले नए-नए ऐप्स और अपडेट्स की जानकारी आपको इसके प्ले स्टोर पर अपने आप ही मिलती रहेगी, दूसरी तरफ ट्रैकिंग लोकेशन और मैलवेयर अटैक्स के लिए ये कड़ी सिक्योरिटी देता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज