Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    अब घर से काम करने में नहीं आएगी दिक्कत! Google करेगा एंड्रॉइड-12 में ये खास बदलाव

    अब सभी एंड्रॉइड12 स्मार्टफोन वीपीएन सिस्टम के साथ आएंगे
    अब सभी एंड्रॉइड12 स्मार्टफोन वीपीएन सिस्टम के साथ आएंगे

    वर्क फ्रॉम होम में कर्मचारियों को अधिक सुविधा देने के लिए अब गूगल (Google) ने भी एंड्रॉइड-12 (Android 12) के लिनक्स कर्नेल में वायरगार्ड सपोर्ट को जोड़ने का कहा है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 28, 2020, 8:17 AM IST
    • Share this:
    कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अधिकांश कंपनियां रिमोर्ट लेवल (Remote Level) पर काम कर रही हैं. सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिहाज से कर्मचारियों को घर से ही काम करने के लिए कहा गया है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों से जुड़ने के लिए वर्चु्अल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) के जरिए काम किया जा रहा है. वीपीएन की बढ़ती मांग ने नई पीढ़ी के वीपीएन प्रोटोकोल वायरगार्ड (Wire Guard) को जन्म दिया है. अब गूगल (Google) ने भी एंड्रॉइड-12 (Android 12) के लिनक्स कर्नेल में वायरगार्ड सपोर्ट को जोड़ने का कहा है. इसका मतलब है कि सभी एंड्रॉइड12 स्मार्टफोन वीपीएन सिस्टम (Built-in VPN) के साथ आएंगे. बता दें कि iOS स्मार्टफोन में यह फीचर पहले से ही मौजूद है.

    बाकी के मुकाबले अधिक तेज वायरगार्ड प्रोटोकल
    वायरगार्ड यूजर्स को दूरस्थ नेटवर्क से कनेक्ट करने के दौरान उनकी गोपनीयता, सुरक्षा और तेज गति से काम करने के लिए अत्याधुनिक क्रिप्टोग्राफ़ी मानकों का उपयोग करता है. प्रोटोकोल में कोड की चार हजार कोड की काफी कम लाइनें होने के बावजूद वायरगार्ड एक नया वीपीएन प्रोटोकॉल है और अन्य प्रोटोकॉल की तुलना में तेज माना जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: एंड्रॉयड यूज़र्स ध्यान दें! इन 21 ऐप्स को लेकर जारी हुई चेतावनी, आपके फोन के लिए है खतरनाक!
    इसकी तुलना में ऑपन वीपीएन (OpenVPN) नामक एक अन्य वीपीएन प्रोटोकॉल कोड की 100,000 लाइनों पर चलता है. रिलीज के तुरंत बाद वायरगार्ड को लिनक्स कर्नेल में जोड़ा गया और लिनक्स 5.6 में उपलब्ध कराया गया है. चूंकि एंड्रॉइडभी लिनक्स पर आधारित है. अब गूगल (Google) ने हाल ही में एंड्रॉइडकॉमन कर्नेल के एंड्रॉइड12 के लिनक्स 5.4 और 4.19 में कई नए परिवर्धन जोड़े हैं. इन नए परिवर्धनों में वायरगार्ड वीपीएन प्रोटोकॉल भी शामिल है.



    ये भी पढ़ें: Rocket Learning से गरीब बच्चों तक पहुंची शिक्षा, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    इस तरह करेगा काम
    एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक लिनक्स कर्नेल डेवलपर का कहना है कि वायरगार्ड एंड्रॉइड12 में एक साधारण नेटवर्क डिवाइस ड्राइवर के रूप में उपलब्ध होगा. हर नए एंड्रॉइड रिलीज़ के साथ गूगल लिनक्स कर्नेल को सपोर्ट करेगा. उदाहरण के लिए एंड्रॉइड11 में लिनक्स कर्नेल 4.14 और 4.19 का इस्तेमाल होता है. एंड्रॉइड12 में संभावित रूप से 4.19 और 5.4 लिनक्स कर्नेल का इस्तेमाल होगा. फिलहाल फ्लैगशिप एंड्रॉइडडिवाइस लिनक्स कर्नेल 4.19 पर रन करती है और एंडॉय्ड 12 लिनक्स 5.4 पर रन करेगा. नीचे स्तर के मॉडल लिनक्स 4.19 पर रन करेंगे. दोनों में ही वायरगार्ड सपोर्ट होगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज