Android 12 में आएगा नया नोटिफिकेशन लेआउट, फोन में होगी स्टोरेज की काफी बचत भी...

एंड्राॅयड (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एंड्राॅयड (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गूगल प्रिव्यू वर्जन यूज़र्स को इस ऑपरेटिंग सिस्टम में बदलाव की बारीकियों को समझने के लिए लॉन्च कर रहा ह, जिसके बाद गूगल ऑफिशियली इस वर्जन को लॉन्च कर सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 3:30 PM IST
  • Share this:
गूगल मोबाइल प्लैटफार्म एंड्रायड के 12 वर्जन को जल्द ही लॉन्च करने वाला है. अभी तक गूगल ने इस वर्जन के 2 प्रीव्यू लॉन्च किया है और ऐसा माना जा रहा है जल्दी ही तीसरा प्रीव्यू वर्जन मार्केट में लॉन्च होने वाला है. गूगल प्रिव्यू वर्जन यूज़र्स को इस ऑपरेटिंग सिस्टम में बदलाव की बारीकियों को समझने के लिए लॉन्च कर रहा ह, जिसके बाद गूगल ऑफिशियली इस वर्जन को लॉन्च कर सकेगा. इस नए वर्जन के डिटेल्स का खुलासा कई स्रोतों ने की है जिससे हमें अंदाजा लग सके कि नए वर्जन में क्या क्या महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है. एंड्राइड 12 में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव नोटिफिकेशन को लेआउट में हुआ है. अब यह पहले से और ज्यादा स्पष्ट दिखाई देगा, क्योंकि अब ये आपके स्क्रीन के स्पेस को बेहतर ढंग से इस्तेमाल कर सकेगा.

अब ये नोटिफिकेशन काउंट्स को बॉटम राइट कार्नर पर दिखाने के बजाय, नोटिफिकेशन काउंट को एक्सपेंशन एरो के राइट में दिखायेगा, जिसे हम टैप कर नोटिफिकेशन को एक्सपैंड करते है. लेकिन ध्यान रखने वाली बात है कि यह केवल डेवलपर प्रिव्यू है और ऑफिशियली लॉन्च में इस वर्जन की डिज़ाइन में बदलाव हो सकता है.

(ये भी पढ़ें- सिर्फ 7,999 रुपये है Realme का 6000mAh बैटरी वाला पावरफुल स्मार्टफोन, मिलेगा खूबसूरत लुक)

एंड्राइड 12 में अगला सबसे बड़ा बदलवा इमेज और वीडियो कम्प्रेसिंग का है, अब यह आपके इमेज और वीडियो को और प्रभावी रूप से कम्प्रेस कर सकेगा, जिससे आपके मोबाइल स्टोरेज में काफी स्पेस की बचत होगी. साथ में इस अपडेट में कॉपी पेस्ट को प्रभावी और आसान बनाया गया है. यह सुविधा स्मार्टफोन खासकर फोल्डेबल स्मार्टफोन और टैबलेट में और प्रभावी होगा. एंड्रायड इस अपडेट में अपने ऑडियो फीचर और नेविगेशन को भी अपग्रेड किया है.
मिलेगा सिक्योरिटी अपडेट भी...

एंड्रायड 12 में गूगल ने सेटिंग मेन्यू के डिज़ाइन को भी अपडेट किया है, जो अब नए अपारदर्शी बैकग्राउंड मोड के साथ दिखेगा, और नया लेआउट आपके नोटिफिकेशन पैनल के कलर को थीम के कलर के आधार पर चेंज करेगा. लॉक स्क्रीन में भी बदलाव किया गया है और यह एक नए रूप में आपको दिखेगा.

(ये भी पढ़ें- JioFiber, BSNL, Airtel: ये हैं 100Mbps स्पीड वाले 5 बेस्ट प्लान, कम कीमत में मिलेगा अनलिमिटेड डेटा)



इस नए अपडेट में इसमें कई सिक्योरिटी अपडेट भी किया गया है, अब यूजर किसी स्पेसिफिक ऐप के लिए कैमरा और माइक्रोफोन के इस्तेमाल को रोक सकेगा. एंड्रायड के इस नए अपडेट में अब आपके स्क्रीन पर लाइट रिडक्शन फीचर भी मौजूद है.

ऐसे ही कई और फीचर जिनके बारे में कयास लगाया जा रहा है की एंड्रायड 12 में बदले रूप में आएंगे जैसे कि, स्क्रॉल शॉट फीचर, अपडेटेड क्लाउड बैकअप, बैकग्राउंड ऐप किलिंग, नए सवरूप में नेविगेशन के साथ-साथ थर्ड पार्टी लान्चर सपोर्ट है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज