• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • ANDROID HACKS HOW TO TRANSFER CONTACTS FROM OLD PHONE NEW PHONE EASY TECHNOLOGY TRICKS IN HINDI KNOW RULES AAAQ

काम की ट्रिक! पुराने फोन से नए फोन में आसानी से ट्रांसफर करें Contacts, जानें पूरा तरीका

Contact ट्रांसफर करने की आसान ट्रिक.

हम आपको बताते है कि कैसे कुछ आसान स्टेप्स में आप अपने पुराने फोन के डेटा को नए फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं. जानें क्या है पूरा तरीका.

  • Share this:
    क्या आपने नया स्मार्टफोन लिया है, लेकिन नए फोन लेने की ख़ुशी उस समय कम लगने लगती है जब आपके नए फोन में आपके सभी कॉन्टेक्ट्स, जो पुराने फोन में थे, वो नए फोन में न दिखे. हमारे पुराने फोन में कई ऐसे डेटा होते हैं, जिसे हम अपने नए फोन में रखना चाहते हैं. तो अगर आप भी नया फोन लेने के बाद अपने पुराने फोन के कॉन्टेक्ट्स या किसी और डेटा को लेकर परेशान होते हैं, और इंटरनेट पर हाथ पांव मारते है तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पुराने फोन से अपने कॉन्टेक्ट्स को अपने नए फोन में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे कुछ आसान स्टेप्स में आप अपने पुराने फोन के डेटा को नए फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं.

    >> गूगल हर एंड्राइड डिवाइस में Google Cloud की फीचर देता है, ये फीचर आपके मोबाइल फोन को डेटा को टाइम टाइम पर सिंक करता रहता है. अगर आपने Google Cloud के लिए साइन अप कर लिया है तो आपको अपने कॉन्टेक्ट्स को नए फोन में ट्रांसफर करने के लिए उस अकाउंट से लॉगइन करना पड़ेगा.

    (ये भी पढ़ें- Jio के बेहद सस्ते प्लान! सिर्फ 39 रुपये और 69 रुपये में पाएं फ्री कॉलिंग और इंटरनेट डेटा, जानें कितनी है वैलिडिटी)

    >> आप चेक कर सकते हैं कि आपका अकाउंट गूगल अकाउंट से सिंक है या नहीं, इसके लिए आप अपने फोन के settings में जाएं. इसके बाद आप Accounts पर जाएं. फिर आप Google पर टैप कर देखे कि आपने कॉन्टेक्ट्स बटन को एनेबल किया है या नहीं.

    >> अगर आपका कॉन्टेक्ट्स बटन एनेबल नहीं है तो आपको बस टॉगल बटन को ऑन करना होता है, और बस चंद मिनटों में आपके सारे कॉन्टैक्ट्स गूगल अकाउंट से सिंक हो जाएंगे

    >> अब आपको नए फोन में उसी ईमेल से लॉगिन करना पड़ेगा और आपका सारा कॉन्टेक्ट्स अपने आप आपके फोन से लिंक हो जाएगा, अगर आप दूसरे ईमेल से पहले ही लॉगइन हो चुके हैं तो फिर आप Add new पर टैप कर नए गूगल अकाउंट को जोड़ सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें- आपके लिए बेस्ट हैं तीन सस्ते Broadband प्लान! मिलेगा अनलिमिटेड डेटा और 300Mbps की धांसू स्पीड)

    >> अगर आप अपने कॉन्टेक्ट्स को गूगल के साथ शेयर नहीं करना चाहते तो, आपको अपने कॉन्टेक्ट्स को अपने सिम में सेव करना चाहिए, लेकिन इसके पहले ये कंफर्म कर लें कि आपका सिम नए फोन में फिट हो जाएगा.

    >> सिम में कॉन्टेक्ट्स को सेव करने के लिए आपको Contact ऐप के टॉप राइट स्थित Setting में जाएं और उसके बाद Import / Export ऑप्शन पर टैप कर के एक्सपोर्ट कर अपने सारे कॉन्टेक्ट्स को सिम में एक्सपोर्ट कर सकते हैं.

    >> सिम से कॉन्टेक्ट्स को नए फ़ोन में इम्पोर्ट करने के लिए आपको Contact ऐप के टॉप राइट स्थित setting में जाएं और उसके बाद Import / Export ऑप्शन पर टैप कर के इम्पोर्ट कर सकते है.

    ये भी है आसान तरीका...
    एक और तरीका है अपने कॉन्टेक्ट्स को इम्पोर्ट करने का, इसके लिए आप Contact ऐप में जाकर टॉप राइट कॉर्नर पर दिए गए मेन्यू बटन पर जाकर शेयर पर क्लिक करें.

    >>  इसके बाद आपको अपने कॉन्टेक्ट्स को सेलेक्ट करने को कहा जाएगा, आप सभी कॉन्टेक्ट्स को भी सेलेक्ट कर सकते है. उसके बाद आप शेयर पर टैप करे और फिर आप  Save to drive पर टैप करें.

    >> कुछ परमिशन मांगने पर आप Allow कर दें, इसके बाद Contacts . vcf के नाम से आप save ऑप्शन पर टैप कर अपने अकाउंट को Google Drive पर सेव कर पाएंगे

    >> नए फोन में फिर उसी Google अकाउंट से लॉगिन कर आप ड्राइव ओपन कर, Contacts.vcf फाइल को डाउनलोड कर लें, सारा कांटेक्ट आपके नए फोन में सिंक हो जाएगा
    Published by:Afreen Afaq
    First published: