• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • ANDROID HACKS INSTAGRAM TRICKS HOW TO DOWNLOAD INSTAGRAM REELS ON PHONE SAVE INSTAGRAM REELS IN SMARTPHONES AAAQ

Instagram ट्रिक्स: स्मार्टफोन में आसानी से डाउनलोड करें Instagram Reels, बेहद आसान है तरीका

Instagram की रील्स को डाउनलोड करना आसान है.

आज आसान स्टेप्स में बताएंगे कि कैसे आप किसी अन्य यूजर की रील्स को अपने फ़ोन या किसी अन्य लोकल स्टोरेज पर सेव कर सकते है ताकि ऑफलाइन होते हुए भी आप उस Reel को इन्जॉय कर सके.

  • Share this:
    फेसबुक (Facebook) की कंपनी Instagram फोटो और वीडियो बेस्ड ऐप है, भारत में खास कर युवाओ में इस ऐप का जादू सर चढ़ के बोलता है. आपको इस ऐप पर एक से बढ़कर एक मीम्स इमेजे और वीडियोज़ मिलते है. कई बार आप इन कंटेंट को डाउनलोड भी करना चाहते है ताकि बाद में आप अपने फोन में रखकर किसी अन्य यूज़र को शेयर कर सकें या फिर ऑफलाइन देख सकें. लेकिन आप डाउनलोड नहीं कर पाते और सिर्फ ऑनलाइन ही आप इन कंटेंट्स को देख सकते है. अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो आप गलत सोच रहे हैं.

    हम आपको आज आसान स्टेप्स में इंस्टाग्राम के दूसरे यूज़र्स के कंटेंट को डाउनलोड करने के तरीके बताएंगे, ताकि आप अपने मोबाइल पर इसे डाउनलोड करके आसानी से जब मन में आए तब उसे देख सकें. तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप इंस्टाग्राम की रील्स सेव कर सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें- 2 हज़ार रुपये सस्ते में मिल रहा है Samsung का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, मिलेगी 8GB RAM और शानदार लुक)

    इंस्टाग्राम ऐप पर आपको किसी दूसरे यूज़र के स्टोरीज और कंटेंट को मर्जी से सेव कर के बाद में देखने का ऑप्शन मिलता है, मगर इसके लिए आपको उस Reels को सिर्फ Instagram ऐप में ही देख सकते है. इसके अलावा अगर आप किसी Reels को अन्य यूजर के साथ शेयर भी करना चाहते है तो सिर्फ Instagram पर जाकर ही आप इन कंटेंट्स को किसी अन्य यूजर के साथ शेयर कर सकते है. लेकिन हम आपको आज आसान स्टेप्स में बताएंगे कि कैसे आप किसी अन्य यूजर की रील्स को अपने फ़ोन या किसी अन्य लोकल स्टोरेज पर सेव कर सकते है ताकि ऑफलाइन होते हुए भी आप उस Reel को इन्जॉय कर सके. तो आइए हम आपको बताते है वो स्टेप्स के बारे में.

    >> आप इंस्टाग्राम ऐप के Reels सेक्शन में जाएं

    >> अपने पसंद की Reels को सेलेक्ट कर के आप राइट बॉटम में स्थित थ्री-डॉट आइकन पर टैप कर के Save ऑप्शन को सेलेक्ट करें.

    >> अब आपको Settings में जाना होगा, वहां से आपको Account सेक्शन में जाकर Saved ऑप्शन पर टैप करना है. यहां आपको अपनी सभी सेव की गई Reels या पोस्ट दिखेगी.

    (ये भी पढ़ें- सस्ता हो गया 12GB RAM वाला दमदार 5G स्मार्टफोन, सिर्फ 30 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी बैटरी)

    >> फिर आपको अपने Reels का URL लेना है, URL लेने के लिए आप किसी Reels को सेलेक्ट कर के प्ले करे वीडियो के टॉप राइट में आपको थ्री डॉट्स दिखाई देगा, उस पर टैप करने पर एक मेन्यू लिस्ट आएगा जिसमे Copy लिंक के ऑप्शन से आप Reels का यूआरएल कॉपी कर सकते है.

    >> फिर इंटरनेट पर istafista और ingrammer टूल्स है जो आपको इस यूआरएल की मदद से Reels को डाउनलोड करने में आपकी मदद करेंगे, इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर से भी किसी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड कर के Instagram के Reels को डाउनलोड कर सकते है.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: