Google का तोहफा! ऐपल का ये पॉपुलर फीचर अब एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए भी हुआ लॉन्च

Google का तोहफा! ऐपल का ये पॉपुलर फीचर अब एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए भी हुआ लॉन्च
Google ने एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए NearbyShare फीचर लॉन्च किया है. (Photo: Android/Youtube)

गूगल के नए फीचर के ज़रिए यूज़र्स किसी दूसरे एंड्रॉयड फोन के साथ आसानी से फोटो, फाइल, लिंक समेत कोई भी बड़ी फाइल शेयर कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 3:44 PM IST
  • Share this:
गूगल (Google) ने एंड्रॉयड यूज़र्स (android users) के लिए नया फीचर ‘Nearby Share’ लॉन्च कर दिया है. ये एक फाइल शेयरिंग फीचर है, जो कि ऐपल के AirDrop की तरह काम करेगा. ये नया फीचर उन सभी डिवाइस पर काम करेगा, जो कि एंड्रॉयड 6.0 के ऊपर के सॉफ्टेवेयर पर चलते हैं. इस नए फीचर के ज़रिए यूज़र्स किसी दूसरे एंड्रॉयड फोन के साथ आसानी से फोटो, फाइल, लिंक समेत कोई भी बड़ी फाइल शेयर कर सकेंगे.

फिलहाल इस फीचर को गूगल पिक्सल फोन और सैमसंग फोन के लिए उपलब्ध कराया गया है. लेकिन आने वाले हफ्तों में गूगल इसे बाकी एंड्रॉयड फोन के लिए भी पेश करेगी. लॉन्चिंग के साथ गूगल ने ये भी बताया कि इसे कैसे इस्तेमाल करना है. आइए जानें पूरा प्रोसेस...

(ये भी पढ़ें- WhatsApp का नया फीचर! अब हर Forwaded मैसेज के सामने मिलेगा ये खास बटन)



>>इसका इस्तेमाल करने के लिए उस कंटेंट को सेलेक्ट करें जिसे आप शेयर करना चाहते हैं. फिर उसे ड्रैग कर स्क्रीन के नीचे तक लाएं और NearbyShare पर क्लिक करें.
>>इसके बाद अपने पास खड़े किसी एंड्रॉयड यूजर के साथ किसी फाइल को साझा करने के लिए उसे सेलेक्ट भी कर सकते हैं.



गूगल ने बताया कि एंड्रॉयड यूज़र्स गुमनामी तरीके से भी फाइल को शेयर या रिसीव कर सकते हैं और अगर वे फाइल रिसिव नहीं करना चाहते हैं तो खुद को इंविजिबल भी रख सकते हैं. आने वाले महीनों में यह क्रोमबुक्स के साथ भी काम करेगा ताकि किसी भी एंड्रॉयड फोन और क्रोमबुक के बीच फाइल्स को तेजी और आसानी से शेयर किया जा सके. जानकारी के लिए बता दें कि क्रोमबुक्स में पहले से ही ऐसे फीचर्स है जिनसे एंड्रॉयड के साथ बेहतरी से काम किया जा सकता है जैसे कि इंस्टेंट टैथरिंग.

(ये भी पढ़ें- सरकार ने बैन किया चीनी कंपनी Xiaomi का ब्राउज़र, इस ऐप को भी ब्लॉक करने का आदेश)

कैसे काम करता है ये फीचर?
NearbyShare फाइल ट्रांसफर करने के लिए यूज़र्स के फोन का ब्लूटूथ, Bluetooth Low Energy, WebRTC या WiFi इस्तेमाल करता है. नियरबायशेयर इसमें से उपलब्ध सबसे फास्ट कनेक्शन को चुन कर फाइल शेयर करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading