• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • आपके फोन पर कितनी आ रही है इंटरनेट स्पीड, मिनटों में बता देंगी ये शानदार ऐप्स! जानें कैसे

आपके फोन पर कितनी आ रही है इंटरनेट स्पीड, मिनटों में बता देंगी ये शानदार ऐप्स! जानें कैसे

Photo: Shutterstock.

Photo: Shutterstock.

आज हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे ऐप्स के बारे में जो आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर आपके इंटरनेट की स्पीड का टेस्ट करने में बहुत काम आएंगे...यहां देखें लिस्ट.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    क्या आपने कभी सोचा है कि आप जिस इंटरनेट स्पीड के लिए भुगतान कर रहे हैं वह वास्तव में आपको मिल भी रही है या नहीं. कई बार आप अपने इंटरनेट प्रोवाइडर को स्लो इंटरनेट स्पीड के लिए कॉल करते हैं, और इसके पीछे के कारण का पता करते हैं. अगर आपने भी ऐसी स्थितियों का सामना किया है, तो सलाह दी जाती है कि हमेशा अपने वाई-फाई या सेल्युलर स्पीड पर नज़र रखें. आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर आपके इंटरनेट की स्पीड का टेस्ट करने के लिए ये हैं 5 एंड्रॉयड ऐप हैं जो आपके काम आ सकते हैं.

    Speedtest by Ookla: ये Ookla सॉफ्टवेयर ऐपल स्टोर पर भी उपलब्ध है, जो इसे सबसे भरोसेमंद प्लेटफॉर्म में से एक बनाता है. ऐप को ठीक से काम करने के लिए आपके स्मार्टफोन पर आपके लोकेशन और अन्य परमिशन तक पहुंच की जरूरत होती है. यूज़र्स इसके डेस्कटॉप ब्राउज़र वर्ज़न का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें-काफी सस्ता मिल रहा है 108 मेगापिक्सल कैमरे वाला Xiaomi का बजट 5G फोन, मिलेगी 8GB तक RAM)

    SpeedTest Master
    स्पीडटेस्ट मास्टर एंड्राइड डिवाइस पर आपके इंटरनेट की स्पीड को टेस्ट करने के लिए एक आसान ऐप है. ये होमपेज डिस्प्ले पर डाउनलोड और अपलोड स्पीड दिखाता है, लेकिन इसमें आपको इन-ऐप विज्ञापन भी मिलते हैं. ये 4G, 5G, DSL और ADSL के लिए स्पीड टेस्ट कर सकता है. कंपनी का कहना है कि स्पीडटेस्ट मास्टर ‘Wi-Fi analyser’ के रूप में भी काम कर सकता है.

    Meteor
    Meteor एक ऐड-फ्री इंटरनेट स्पीड टेस्ट टूल है जिसका इस्तेमाल आपके मोबाइल कनेक्शन की स्पीड (3G, 4G एलटीई या 5G नेटवर्क कनेक्शन पर) टेस्ट करने के साथ-साथ वाईफाई स्पीड टेस्ट के लिए भी किया जा सकता है. यूज़र्स इस ऐप का इस्तेमाल ये देखने के लिए भी कर सकते हैं कि कुछ ऐप कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं और यह पता लगाते हैं कि वे उपलब्ध स्पीड के साथ क्या हासिल कर सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें- WhatsApp की एक Setting बदल कर बचा सकते हैं फोन स्टोरेज और मोबाइल डेटा! जानें आसान तरीका)

    Internet Speed Test Meter
    ‘टेस्ट स्पीड इंटरनेट एंड नेट मीटर’ का ये ऐप एक कलरफुल इंटरफेस के साथ आता है और आपको फोन पर वाई-फाई की डाउनलोड और अपलोड स्पीड देता है. यूज़र्स अपनी जरूरत के अनुसार डार्क और लाइट मोड के बीच स्विच कर सकते हैं. ये Meteor के जैसा ही है. हालांकि, कम स्टोरेज और रैम कॉन्फ़िगरेशन वाले यूज़र्स स्पीडटेस्ट मास्टर लाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो साइज में 3 MB से कम है.

    गूगल स्पीड टेस्ट
    अगर यूज़र्स ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो सबसे आसान उपाय स्मार्टफोन पर क्रोम ब्राउज़र पर गूगल स्पीड टेस्ट सर्च करें. ये क्रोम पर टॉप रिजल्ट के रूप में दिखाई देना चाहिए, और यूज़र्स अपलोड और डाउनलोड स्पीड के साथ-साथ कनेक्शन टाइम की जांच भी कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज