• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • ANDROID TIPS HOW TO BOOST YOUR PHONE MAKE PHONE FAST PHONE SPEED BOOST SIMPLE TRICKS PHONE BATTERY HACKS AAAQ

धांसू ट्रिक! स्लो फोन से परेशान हैं तो बहुत काम आएंगे ये तरीके, पहले से काफी तेज चलेगा स्मार्टफोन

फोन की स्पीड को बढ़ाने के तरीके.

आज हम आपको आपके फोन के हैंग या स्लो रिस्पांस होने के कारण और ये बताएंगे की कैसे आप अपने फोन को फोस्ट कर सकते है.

  • Share this:
    स्मार्टफोन सेगमेंट मे टेक्नोलॉजी के मामले आजकल हर कंपनियां एक से बढ़कर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी अपने स्मार्टफोन मे इस्तेमाल कर रही हैं. दमदार प्रोसेसर और रैम जो कि बीते कुछ सालों मे कंप्यूटर लैपटॉप में इस्तेमाल होते थे, वो आज स्मार्टफोन्स मे इस्तेमाल होते हैं. लेकिन फिर भी यूज़र्स को अपने फोन का स्लो रिस्पांस या फिर हैंग होने की शिकायत रहती है. लेकिन आप लोगों मे से कम ही लोगों को इसके पीछे की वजह पता होगी. तो आज हम आपको आपके फोन के हैंग या स्लो रिस्पांस होने के कारण और ये बताएंगे की कैसे आप अपने फोन को फोस्ट कर सकते है.

    रीस्टार्ट भी एक तरीका: याद कीजिए आखिरी बार आपने कब अपने फोन को रीस्टार्ट किया था. दरअसल लगातार चलते रहने से एंड्रायड सिस्टम आपके मोबाइल के हर प्रोसेस के लिए टेम्पररी फाइल बनाते रहते हैं. इसके अलावा आपके फोन की फिजिकल मेमोरी जिसे हम रैम के नाम से जानते है.

    (ये भी पढ़ें- सस्ता हुआ भारत का सबसे पतला Vivo स्मार्टफोन, मिलेगी 5G कनेक्टिविटी और 44 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा)

    उस मेमोरी का भी एक बड़ा हिस्सा लगातार यूज़ होने से हमेशा ऑक्युपाईड रहता है, आपका फोन इसीलिए स्लो रिस्पांस या हैंग होते रहता है. इसीलिए एक तय समय के बाद अपने फोन को ज़रूर रीस्टार्ट करें, जिससे की टेम्पररी फाइल्स डिलीट हो जाए और फिजिकल मेमोरी रिलीज हो जाए.

    अपडेट भी ज़रूरी
    अपने स्मार्टफोन को हमेशा ही उसको मिलने वाले अपडेट से अपडेटेड रखें, क्योंकि अपडेट मे कई बार बग पैच होते हैं, जो स्मार्टफोन मे किसी गलत प्रोग्राम को सही करने के अलावा नए फीचर्स भी मिलते हैं.

    इंटरनल स्टोरेज पर रखे ध्यान
    अपने फोन के इंटरनल स्टोरेज को कभी भी दो तिहाई से ऊपर फुल न करें. कई ऐसे ऐप्स होते हैं जो बिना वजह आपके फोन मे पड़े रहते हैं और बैकग्राउंड में रन भी होते रहते हैं जिससे कि आपके फिजिकल और इंटरनल स्टोरेज दोनों पर असर पड़ता है.

    (ये भी पढ़ें- काम की बात! फोन को Reset करने से पहले कभी न भूलें ये बातें, हो सकता है भारी नुकसान)

    बेकार के ऐप्स को डिलीट करें और अपने इंटरनल स्टोरेज को कभी भी दो तिहाई से ऊपर न भरें, इसके लिए आपको स्टोरेज को हर महीने के बाद चेक करते रहना चाहिए और बेकार कि फाइल्स को डिलीट कर देना चाहिए.

    Factory रिसेट भी है ऑप्शन
    जब ऊपर दिए गए किसी भी तरीके से आपका फोन फास्ट नहीं हो रहा हो, तो आपके पास एक मौका होता है फैक्ट्री रिसेट का, इसे करने से पहले जो सावधानिया बरतनी चाहिए वो आपको हम यहां बता चुके है. उन सावधानियों को फॉलो करते हुए,अपने काम के डेटा का बैकअप लेकर ही फ़ोन को रिसेट करें.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: