Home /News /tech /

अब स्मार्टफोन से अपने Android TV पर इंस्टॉल करें ऐप्स, रोलआउट हुआ फीचर

अब स्मार्टफोन से अपने Android TV पर इंस्टॉल करें ऐप्स, रोलआउट हुआ फीचर

अब आप अपने स्मार्टफोन से ही अपने एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी (Android Smart TV) पर ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं.

अब आप अपने स्मार्टफोन से ही अपने एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी (Android Smart TV) पर ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं.

अब आप अपने स्मार्टफोन से ही अपने एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी (Android Smart TV) पर ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं. गूगल ने इस फीचर को विश्वभर के सभी यूजर तक पहुंचाने के लिए इसे बड़े स्तर पर रोल आउट करना शुरू कर दिया है. यह ऑप्शन केवल उन्हीं ऐप्स पर नजर आता है, जिसे कि एंड्रॉयड टीवी पर इंस्टॉल किया जा सकता है. यदि अभी तक आपको यह फीचर नहीं मिला है तो आप अपने डिवाइस पर गूगल प्ले स्टोर को मैनुअली अपडेट कर सकते हैं. इसके बाद भी यदि आपको यह फीचर नहीं मिलता है तो आपको कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. गूगल (Google) ने कुछ समय पहले एक खास सर्विस पेश की थी कि यूजर अपने फोन के जरिए एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी (Android Smart TV) पर ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं. गूगल द्वारा इस फीचर के अनाउंस किए जाने के बाद यूजर काफी समय से इसका इंतजार कर रहे थे. इस फीचर के अनाउंस होने के बाद इसको कई स्टेज में टेस्ट किया गया, लेकिन यह ज्यादा यूजर तक रोल आउट नहीं हो पाया.
    अब गूगल ने इस फीचर को विश्वभर के सभी यूजर तक पहुंचाने के लिए इसे बड़े स्तर पर रोल आउट करना शुरू कर दिया है. यदि आपने इस फीचर के बारे में अब तक नहीं सुना है तो चिंता मत कीजिए, हम आपको इसके काम करने का तरीका और इसके फायदे विस्तार से बताएंगे.

    स्मार्ट टीवी पर ऐप इंस्टॉल करना हुआ आसान
    स्मार्ट एंड्रॉयड टीवी पर प्ले स्टोर (Play Store) के माध्यम से ऐप्स को सर्च करना काफी मुश्किल भरा काम होता है. एंड्रॉयड टीवी (Android TV) लांच होने के कई सालों बाद गूगल ने महसूस किया कि इस समस्या का निदान किया जाना चाहिए. गूगल ने अनाउंस किया कि यूजर अब अपने स्मार्टफोन के जरिए भी अपने स्मार्ट टीवी पर ऐप्स इंस्टॉल कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें – महिलाओं की वायरल अंतरंग तस्वीरें खोजकर खुद ही हटा देगा Facebook का ये फीचर

    नई सर्वर-साइड अपडेट के बाद यूजर अब अपने स्मार्ट टीवी डिवाइस पर, अपने स्मार्टफोन के माध्यम से प्लेस्टोर इस्तेमाल करते हुए ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं. यह ऑप्शन केवल उन्हीं ऐप्स पर नजर आता है, जिसे कि एंड्रॉयड टीवी पर इंस्टॉल किया जा सकता है.

    दोनों डिवाइसेज में होना चाहिए एक ही अकाउंट
    इस ऑप्शन को इस्तेमाल करने के लिए गूगल ने एक कंडीशन रखी है. वह कंडीशन यह है कि स्मार्टफोन और एंड्रॉयड टीवी दोनों में एक ही गूगल अकाउंट इस्तेमाल किया जाना चाहिए. इस फीचर के तहत गूगल प्ले स्टोर पर इंस्टॉल बटन के लिए एक dropdown-menu दिया गया है, जो आपके रजिस्टर्ड स्मार्ट डिवाइसेज की लिस्ट दिखाता है.

    ये भी पढ़ें – सरकारी सुविधा: WhatsApp पर मिलेंगे डॉक्टर, बस उन्हें Hi लिखें और लें परामर्श

    ऐप इंस्टॉल करने के लिए आप अपना डिवाइस चुन सकते हैं. यदि आप कोई ऐप सिर्फ अपने स्मार्टफोन पर ही इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आप उसी dropdown-menu में से अपना स्मार्टफोन चुने, मगर यदि आपको वह ऐप अपने स्मार्ट टीवी पर इंस्टॉल करना है तो उसके लिए आपको dropdown-menu में से ही स्मार्ट टीवी का चुनाव करना होगा.

    यदि अभी तक आपको यह फीचर नहीं मिला है तो आप अपने डिवाइस पर गूगल प्ले स्टोर को मैनुअली अपडेट कर सकते हैं. इसके बाद भी यदि आपको यह फीचर नहीं मिलता है तो आपको कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा.

    Tags: Android, Google apps, Smart TV, Smartphone

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर