अपना शहर चुनें

States

क्या आप अपने Smart TV को कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं? यहां जानें पूरा तरीका

स्मार्ट TV को कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.
स्मार्ट TV को कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि आप अपने स्मार्ट टीवी को एक कंप्यूटर की तरह भी इस्तमाल कर सकते हैं. तो क्या स्मार्ट टीवी कंप्यूटर की जगह ले सकता है? आइए जानते हैं इसे डिटेल में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 8:55 AM IST
  • Share this:
क्या आपके साथ भी ऐसा होता हैं, जब आप कोई मूवी या सीरीज़ अपने कंप्यूटर पर देख रहे हों और आपको अपने कंप्यूटर (Computer Screen) की स्क्रीन छोटी लग रहा हो? आपके मन में ये ख़्याल ज़रूर आता होगा कि काश आपकी कंप्यूटर स्क्रीन आपके टेलिविजन (TV Screen) के स्क्रीन के बराबर हो. अगर ऐसा हैं, तो आपको जानकार आश्चर्य होगा कि आप अपने स्मार्ट टीवी को एक कंप्यूटर की तरह भी इस्तमाल कर सकते हैं. तो क्या स्मार्ट टीवी कंप्यूटर की जगह ले सकता है? मार्केट में बहुत से ऐसे स्मार्ट टीवी उपलब्ध हैं जो इंटरनेट से जुड़ सकते हैं. लेकिन इस तकनीक की अभी भी कुछ लिमिटेशन हैं.

अगर आपको लंबे समय तक काम करना हैं, तो इसके लिए स्मार्टफोन या कंप्यूटर एक बेहतर ऑप्शन हो सकता हैं. लेकिन अगर आप अपना थोड़ा सी मेहनत कर लें तो आप अपने स्मार्ट टीवी को एक कंप्यूटर स्क्रीन की तरह इस्तमाल कर सकते हैं. स्मार्ट टीवी को मुख्य रूप से एंटर्टेंमेंट के उद्देश्य के रूप में डिजाइन किया गया हैं, जो आपको थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की अनुमति देता हैं. मार्केट में उपलब्ध अधिकांश स्मार्ट टीवी में बिल्ट-इन एप्लीकेशन नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, हूलु(HULU) जैसे एंटरटेनमेंट पर फोकस किया गया हैं.

(ये भी पढ़ें- Jio का धांसू प्लान! एक बार रिचार्ज करा कर पूरे साल करें फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग, मिलेगा ढेरों डेटा)



स्मार्ट टीवी की तुलना में कंप्यूटर का अधिक एडवांटेज है. फोटो और वीडियो को स्ट्रीम करने के यूज़र टीवी पर फोटो प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट पर काम करने और वर्ड फ़ाइल जैसे कई अन्य कार्य आसानी से कर सकते हैं.
स्मार्ट टीवी को कंप्यूटर में कैसे बदलेंगे?
अगर आपके स्मार्ट टीवी में ब्राउज़र हैं तो आप Google डॉक्स या शीट ओपन कर सकते हैं. स्मार्ट टीवी में कीबोर्ड सपोर्ट होता है, जिससे आप इसे USB या ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं. लेकिन इस तरह के सेटअप की अपनी एक लिमिटेशन है.

मल्टीटास्किंग के दौरान पावरपॉइंट पर स्लाइड को मैनेज करने के लिए आपके स्मार्ट टीवी में पर्याप्त मेमोरी या पावर की कमी हो सकती है. अपने स्मार्ट टीवी को ज़्यादा पावरफूल कंप्यूटिंग मशीन बनाने के लिए आपको पीसी स्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आप अपने टीवी के एचडीएमआई (HDMI) पोर्ट में प्लग करते हैं.

स्मार्ट टीवी को कंप्यूटर या लैपटॉप मॉनिटर के रूप में कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है?
आपको बस अपने कंप्यूटर और टीवी को एचडीएमआई (HDMI) के माध्यम से कनेक्ट करना है. इसके लिए ज़रूरी हैं कि आपके कंप्यूटर में एचडीएमआई पोर्ट हो या फिर आपको डोंगल की आवश्यकता होगी, जैसे नए मैकबुक के मामले में इसकी ज़रूरत पड़ती हैं.

(ये भी पढ़ें- सस्ता हो गया Samsung का 7000mAh बैटरी वाला दमदार स्मार्टफोन, मिलेगा 64 मेगापिक्सल कैमरा)

एक बार जब आप इसे प्लग इन कर लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि टीवी का डिस्प्ले रिज़ोलूशन ओप्टीमाइज़्ड़ हो.

>>इसके लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर का कंट्रोल पैनल सिस्टम खोलें.

>>डिस्प्ले ऑप्शन पर जाए.

>>यहां मॉनिटर पर क्लिक करें. अब ड्रॉप-डाउन मेन्यू में हाइ रिज़ोलूशन को सेलेक्ट करें.

एक स्मार्ट टीवी आपको ज़्यादा बड़ी स्क्रीन का ऑप्शन उपलब्ध करवाता हैं, लेकिन ये कभी भी एक एडवांस कंप्यूटर सिस्टम की जगह नहीं ले सकता हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज