लाइव टीवी

बिना बताए अकाउंट से पैसे निकाल रहे ये App, फोन से अभी करें Delete

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 8:06 AM IST
बिना बताए अकाउंट से पैसे निकाल रहे ये App, फोन से अभी करें Delete
एंड्रॉयड यूज़र्स को सावधान होने की ज़रूरत है.

जानें कौन सा है वह खतरनाक ऐप, जो यूज़र्स को बिना बताए उनके अकाउंट के पैसों से खरीदारी कर रहा है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 8:06 AM IST
  • Share this:
एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए एक खतरनाक ऐप को लेकर चेतावनी है. प्ले स्टोर पर एक ऐसी ऐप को स्पॉट किया गया है, जो यूज़र्स के अकाउंट को खाली कर सकती है. दरअसल सिक्यॉर-डी टीम की ओर से की गई नई रिसर्च में ‘ai.type’ नाम की ऐसी ऐप पाई गई है, जो बिना यूज़र के परमिशन के बिना प्रीमियम डिजिटल सर्विसेज खरीद सकता है. इसकी वजह से यूजर को पता भी ना चलता कि उसने कोई प्रीमियम कंटेंट सर्विस खरीदी है और उसके पैसे कट जाते.

मैशेबल इंडिया पर छपी खबर के मुताबिक टीम ने कहा कि यह ऐप बैकग्राउंड में काम करता था. इसमें यूज़र को बिना पता चले फेक ऐड व्यूज लिया जाता था, साथ ही ऐप डिजिटल खरीदारी भी कर सकता था, जिसके चलते यूज़र के अकाउंट से पेमेंट की जा रही थी.

(ये भी पढ़ें- ये हैं 32 सबसे खराब Password, अगर आपने भी रखा है ऐसा कुछ तो तुरंत बदल लें)



Ai.type एक थर्ड-पार्टी keyboard एंड्रॉयड ऐप है, जिसे 4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है. इस ऐप को इज़राइल की कंपनी ai.type LTD ने बनाया है, जिसका डिस्क्रिप्शन ‘Free Emoji keyboard’ की तरह दिया गया है.

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर आ रहा है खास फीचर, बचेगी आपके फोन की बैटरी, देखें फोटो

सिक्यॉर-डी टीम ने बताया कि धोकाधड़ी करके इस ऐप ने अब तक करीब 18 मिलियन डॉलर (करीब 127 करोड़ रुपये) का चुना लगाने की कोशिश की थी, जिसे सिक्योरिटी फर्म सिक्यॉर-डी ने बचा लिया. बताया गया कि 110,000 मोबाइल से 14 मिलियन (1 करोड़ 40 लाख) के ट्रांसैक्शन की रिक्वेस्ट आ चुकी है. रिपोर्ट में बताया गया कि इस ऐप से 13 देश प्रभावित हुए हैं.
Loading...

Hacker on a laptop.


इस ऐप के खतरनाक बैकग्राउंड ऐक्टिविटी के चलते प्ले स्टोर से इसे जून में ही ब्लॉक करके हटा दिया गया था. लेकिन जिन यूजर्स ने इस ऐप को अपने फोन से अनइंस्टॉल नहीं किया है, वह इसके खतरनाक अटैक का शिकार हो सकते हैं. यूजर्स को सलाह दी गई है कि इस ऐप की वजह से उनके पैसे उड़ाए जा सकते हैं, जिसका उन्हें पता भी नहीं चलेगा.

(ये भी पढ़ें- क्या आपने देखा है यह ‘पैसों का पेड़’, TikTok पर तेजी से वायरल हो रहा है वीडियो) 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 7:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...