लाइव टीवी

एंड्रायड यूज़र्स हो जाएं सावधान, इन 6 ऐप्स से आपके फोन को है बेहद खतरा, अभी कर दें डिलीट

News18Hindi
Updated: September 24, 2019, 3:08 PM IST
एंड्रायड यूज़र्स हो जाएं सावधान, इन 6 ऐप्स से आपके फोन को है बेहद खतरा, अभी कर दें डिलीट
virus

गूगल की तरफ से 6 ऐप्स को लेकर चेतावनी जारी की गई है. दरअसल प्ले स्टोर से 6 VPN ऐप्स में मैलिशियस कंटेंट पाया गया है, जिसकी वजह से गूगल ने इसे अपने प्लैटफॉर्म से हटा दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 3:08 PM IST
  • Share this:
गूगल प्ले स्टोर (Google play store) पर आजकल फर्जी ऐप्स (fake apps) के मामले इतने ज़्यादा आ रहे हैं कि एंड्रॉयड यूज़र्स (android users) को सावधान होने की ज़रूरत है. फेक ऐप्स के ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं. गूगल का सर्टिफिकेशन (google certification) पाने के बाद ऐप को प्ले स्टोर पर लाया जाता है, मगर बाद में इसमें वायरस पाया जाता है. इंटरनेशनल बिज़नेस टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अब ऐसी ही 6 ऐप्स को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है. दरअसल प्ले स्टोर से 6 VPN ऐप्स में मैलिशियस कंटेंट (malicious content) पाया गया है, जिसकी वजह से इसे गूगल ने अपने प्लैटफॉर्म से हटा दिया गया है.

इन 6 खतरनाक VPN ऐप्स में हॉटस्पॉट वीपीएन (Hostspot VPN), फ्री वीपीएन मास्टर (Free VPN Master), सिक्यॉर वीपीएन (Secure VPN) और सीएम सिक्यॉरिटी ऐप लॉक एंटीवायरस (CM Security App lock Antivirus) ऐप शामिल हैं.

(ये भी पढ़ें-चोरी हो जाए फोन तो कोई नहीं कर पाएगा आपकी फोटो-वीडियो से छेड़छाड़, ऐसे करें ब्लॉक)

ये सभी ऐप चीन में डेवलप किए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी ऐप्स में बड़ी संख्या में फ्रॉड ऐड शामिल थे. इन सभी ऐप्स को मिलाकर 50 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका था.

mobile phone virus, dangerous virus, dangerous computer virus, whatsapp virus, what is malware, मोबाइल फोन वायरस, खतरनाक वायरस, खतरनाक कंप्यूटर वायरस, वॉट्सएप वायरस, मैलवेयर क्या होते हैं

2 Beauty ऐप्स को भी डिलीट करने की सलाह
पिछले हफ्ते मोबाइल सिक्योरिटी फर्म वांडेरा रिसर्चर्स (mobile security firm wandera) ने Sun Pro Beauty और Funny Sweet Beauty Selfie Camera नाम की ऐप्स में ऐडवेयर (adware) स्पॉट किया है. जानकारी के मुताबिक ये दोनों ही ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर काफी पॉपुलर हैं और इन ऐप्स को 15 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. गूगल का कहना है कि ये दोनों ही ऐप्स पॉप-अप ऐड के जरिए लोगों से पैसे कमा रही थीं.
Loading...

(ये भी पढ़ें-जल्द बदल जाएंगे सबके मोबाइल नंबर, होंगी 11 डिजिट, जानें इससे जुड़ी 8 जरूरी बातें)



गूगल ने सभी यूज़र्स से इन ऐप्स को अपने फोन से डिलीट करने के लिए कहा है. वांडेरा का दावा है कि दोनों ही ऐप्स में अनवांटेड ऐड के अलावा काफी मैलिसियस कोड भी शामिल हैं. इतना ही नहीं दोनों ऐप्स ऑडियो रिकॉर्डिंग की परमिशन के साथ कई और परमिशन भी मांगती थीं.



(ये भी पढ़ें-इन दो पॉपुलर ऐप्स को अभी कर दें डिलीट, पैसे ऐंठने के साथ सुन रही है आपकी प्राइवेट बातें)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 8:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...