HDFC की चेतावनी के बाद AnyDesk ने जारी किए सुरक्षा मानक

AnyDesk के सीओओ ओल्डरिच मुलर ने न्यूज़ 18 को बताया, 'AnyDesk में काफी हाई सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर है जो कि काफी विश्वसनीय है और 165 देशों में करीब 17 हज़ार कंपनियों और करोड़ों लोगों द्वारा इसका प्रयोग किया जाता है.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 5:23 PM IST
HDFC की चेतावनी के बाद AnyDesk ने जारी किए सुरक्षा मानक
AnyDesk के सीओओ ओल्डरिच मुलर ने न्यूज़ 18 को बताया, AnyDesk में काफी हाई सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर है जो कि काफी विश्वसनीय है और 165 देशों में करीब 17 हज़ार कंपनियों और करोड़ों लोगों द्वारा इसका प्रयोग किया जाता है.
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 5:23 PM IST
इस महीने की शुरुआत में एचडीएफसी बैंक ने AnyDesk यूज़ करने वाले अपने कस्टमर्स को सावधान किया था कि वे अपने साथ होने वाले किसी भी तरह के फ्रॉड से बचे रहें. लेकिन अब जर्मन कंपनी AnyDesk ने बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने किसी भी तरह के फ्रॉड को रोकने के लिए इस ऐप में सुरक्षा उपाय अपनाए हैं.

AnyDesk के सीओओ ओल्डरिच मुलर ने न्यूज़ 18 को बताया, 'AnyDesk में काफी हाई सिक्युरिटी सॉफ्टवेयर है जो कि काफी विश्वसनीय है और 165 देशों में करीब 17 हज़ार कंपनियों और करोड़ों लोगों द्वारा इसका प्रयोग किया जाता है. यह काफी सुरक्षित है. AnyDesk तकनीक TLS 1.2 तकनीक का प्रयोग करती है जो कि यूज़र्स के कंप्यूटर की सुरक्षा करती है. TLS तकनीक क्रिप्टोग्राफिक प्रोटोकॉल है जो कि अलग अलग नेटवर्क्स पर किए गए ट्रांजेक्शन को एंड-टू-एंड सिक्युरिटी प्रदान करती है.' (ये भी पढ़ें- पानी में डूब रहा था शख्स, Apple Watch ने ऐसे बचा ली जान)

कंपनी ने यूज़र्स को कहा है कि 'वे इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड व पिन को लेकर सावधान रहें. अगर कोई भी आपसे इसके बारे में पूछता है तो आप सावधान हो जाएं, क्योंकि बैंक या इसके कर्मचारी इसके बारे में कभी भी नहीं पूछते. फ्रॉड तभी हो सकता है जब यूज़र्स किसी को अपने डिवाइस को एक्सेस करने की परमिशन देते हैं. हम हमेशा यूज़र्स को कहते हैं कि वे उन्ही को ऐक्सेस कोड दें जिन्हें वे जानते हैं. AnyDesk में इस बात के भी ऑप्शन हैं कि वह यूज़र्स को फ्रॉड के बारे में बता सके.' (ये भी पढ़ें- WhatsApp पर फोटो भेजने या डाउनलोड करने में होती है परेशानी तो अपनाएं ये तरीके)

बता दें कि AnyDesk फ्रॉड करने वालों को पीड़ित के फोन या डेस्कटॉप का ऐक्सेस दे देता है जिससे वे पैसे चुरा लेते हैं. AnyDesk स्मार्टफोन की एक ऐसी डिवाइस है जो कि डिवाइस पर रिमोट तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें- पानी में डूब रहा था शख्स, Apple Watch ने ऐसे बचा ली जान)
(ये भी पढ़ें- WhatsApp पर फोटो भेजने या डाउनलोड करने में होती है परेशानी तो अपनाएं ये तरीके)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 5:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...