Apple और Samsung के नए फोन साथ नहीं मिलेगा चार्जर, खर्च करने होंगे अलग से पैसे

Apple और Samsung के नए फोन साथ नहीं मिलेगा चार्जर, खर्च करने होंगे अलग से पैसे
अगले साल से एप्पल के साथ सैमसंग भी नहीं देगा नए फोन के साथ चार्जर

मोबाइल एसेसरीज और चार्जर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए Apple और Samsung नए स्मार्टफोन बॉक्स से चार्जर्स को हटाने का प्लान कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 10, 2020, 10:30 AM IST
  • Share this:
मोबाइल एसेसरीज के बढ़ते दामों को देखते हुए Apple और Samsung जैसी दिग्गज कंपनी आने वाले समय में नए स्मार्टफोन के साथ चार्जर नहीं देना का प्लान कर रही है. एक ताजा रिपोर्ट की मानें तो कंपनी फोन के साथ बॉक्स में मिलने वाले चार्जर को हटाने का फैसला कर रही है. यह खुलासा सैमसंग से जुड़ी जानकारी रखने वाली वेबसाइट Sammobile ने किया है. अगर फैसले पर आगे बढ़ती है, तो ऐसा पहली बार होगा जब सैमसंग का फोन बिना चार्जर मिलेगा.

Apple भी है इस दौड़ में शामिल- हाल ही की रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले कुछ समय से Apple, iPhone 12 सीरीज के साथ चार्जर नहीं आएगा ऐसी चर्चा हो रही थी. अगर सैमसंग भी ऐसा करता है तो इस बदलाव में वह अकेला नहीं है. एक नई रिपोर्ट बताती है कि सैमसंग अपने कुछ आगामी एंड्रॉइड फोन के लिए बॉक्स में चार्जर शामिल नहीं करेगा. कोरियन साइट ETNews की एक रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग लागत को बचाने के लिए अगले साल से अपने स्मार्टफोन्स से चार्जर्स हटा देगा.

मोबाइल एसेसरीज के दाम में हुई बढ़ोत्तरी- चीन से इंपोर्ट पर बैन और चीन विरोधी माहौल बनने से मोबाइल एसेसरीज के दाम बढ़ गए हैं. चार्जर, स्क्रीन गार्ड , कवर, केबल का 70 से 80 फीसदी आयात चीन से होता है. अब इनके दामों में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. चीन से इंपोर्ट पर कस्टम की सख्ती का असर देश के मोबाइल एसेसरीज पर दिखने लगा. प्रोडक्ट बाजार में मिल नहीं रहे और अगर मिल भी रहे हैं तो बेहद ऊंचे दाम पर.



ये भी पढ़ें : बिजनेसमैन का मिनटों में होगा काम! व्हाट्सएप QR codes का यूज कर कस्टमर से करें डील
कंपनी का ये है मानना- माना जाता है कि ज्यादातर उपयोगकर्ताओं के पास पहले से ही पिछले फोन के चार्जर होते हैं जो अच्छी तरह से काम भी करते हैं. Apple के विश्लेषक मिंग-ची कुओ ने सुझाव दिया कि एप्पल iPhone अगले अप लाइन के साथ चार्जर नहीं देगा. यह भी कहा जा रहा है कि Apple अब 5W और 18W चार्जर के बजाय 20W के चार्जर को लाइन-अप करेगा जो कि अलग से बेचा जाएगा. इस तरीके से लागत को कम करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें : Zoom App भारत में करेगा बड़ा निवेश, कई लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

कंपनी को होगा बड़ा फायदा- इन दिनों चार्जिंग पोर्ट पूरे दुनिया में कमोबेश एक जैसे होते जा रहे हैं. लगभग सभी कंपनियां यूएसबी टाइप-सी पोर्ट की तरफ बढ़ रही हैं. सैमसंग दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में से एक है. कंपनी हर साल करोड़ों फोन की बिक्री करती है. ऐसे में अगर सैमसंग आधे स्मार्टफोन से भी चार्जर को हटा लेती है तो कंपनी को बड़ी रकम का फायदा होगा. इस फायदे को कंपनी फोन की कीमत को घटाकर ग्राहकों तक पहुंचा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading