होम /न्यूज /तकनीक /iPhone 14 के SOS फीचर ने एक बार फिर बचाई जान, 2 महिलाओं को मिला जीवन दान, जानिए क्या है यह धांसू फीचर

iPhone 14 के SOS फीचर ने एक बार फिर बचाई जान, 2 महिलाओं को मिला जीवन दान, जानिए क्या है यह धांसू फीचर

इमरजेंसी पड़ने पर साथ देगा इमरजेंसी एसओएस वाया सैटेलाइट फीचर (फोटो साभार- Apple)

इमरजेंसी पड़ने पर साथ देगा इमरजेंसी एसओएस वाया सैटेलाइट फीचर (फोटो साभार- Apple)

Emergency SOS via Satellite: इस फीचर की मदद से आप सैटेलाइट के जरिए इमरजेंसी में मैसेज भेज सकेंगे. कंपनी के मुताबिक, आसम ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एक्शन हीरो बना Apple iPhone 14
Emergency SOS via Satellite फीचर से औरतों की बची जान
सेलुलर नेटवर्क या वाईफाई कनेक्शन से बाहर होने पर भी इमरजेंसी मैसेज संभव

नई दिल्ली. बीते साल अमेरिकी टेक दिग्गज एप्पल (Apple) ने आईफोन 14 मॉडल के लिए इमरजेंसी एसओएस वाया सैटेलाइट (Emergency SOS via Satellite) फीचर पेश किया था. पहले भी ऐसी कई खबरें आमने आई हैं, जिसमें  iPhone 14 के एसओएस फीचर की वजह से लोगों की जान बची है. एक बार फिर इस फीचर की मदद से कनाडा में लापता हुई 2 महिलाओं को ढूंढ निकाला गया.

इस फीचर ने अब कनाडा के मैकब्राइड (McBride) के पास जंगल में फंसी दो महिलाओं की जान बचाने में मदद की है. TimesPost की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश कोलंबिया (BC), कनाडा में इमरजेंसी एसओएस वाया सैटेलाइट फीचर का यह शायद पहला उपयोग था.

ये भी पढ़ें- फोन खोते ही ये 5 काम ज़रूर कर लें, नहीं तो माथा पकड़ लेंगे, ज़्यादातर लोगों को नहीं पता ये बातें

जंगल में खुद को बचाने के लिए इस्तेमाव किया SOS फीचर
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दो महिलाएं 23 दिसंबर को अलबर्टा की यात्रा के दौरान खो गईं. वहां कोई मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं थी. उनमें से एक के पास आईफोन 14 था और उन्होंने खुद को बचाने के लिए इमरजेंसी एसओएस वाया सैटेलाइट फीचर का इस्तेमाल किया और Apple कॉल सेंटर में इमरजेंसी सिग्नल भेजा. उस कॉल सेंटर ने कनाडा में नॉर्दर्न 911 कॉल सेंटर को कॉन्टैक्ट किया. फिर नॉर्दर्न 911 ने ब्रिटिश कोलंबिया में इमरजेंसी सर्विसेज के लिए एक कॉल को एक्टिवेट किया और उन्हें जीपीएस लोकेशन सहित कई जानकारी दी.

क्या है इमरजेंसी एसओएस वाया सैटेलाइट फीचर
ये एक इमरजेंसी फीचर है. इस फीचर को एक्टिवेट करने के बाद यूजर्स सेलुलर नेटवर्क या वाईफाई कनेक्शन से बाहर होने पर भी इमरजेंसी मैसेज कर सकेंगे. कई बार आप ऐसी जगहों पर होते हैं, जहां सेलुलर नेटवर्क नहीं आते हैं. ऐसे समय में आपको कोई इमरजेंसी कॉल (Emergency Call) करनी हो, तो वो भी नहीं लगती. लेकिन इस फीचर की मदद से आप सैटेलाइट के जरिए इमरजेंसी में मैसेज भेज सकेंगे. कंपनी के मुताबिक, आसमान साफ होने की स्थिति में नए आईफोन 14 के जरिए केवल 15 सेकेंड्स में मैसेज भेजा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- iPhone 14 ही क्‍यों खरीदें! जब 15 हजार रुपये कम में मिल रहे सभी फीचर, ये फोन बचाएगा आपका पैसा

इन देशों में मौजूद है एसओएस फीचर
एप्पल की वेबसाइट के अनुसार, यह फीचर US, Canada, France, Germany, Ireland और UK में उपलब्ध है.

Tags: Apple, Iphone, Tech news, Tech News in hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें