लाइव टीवी

Apple ने अपने ऑफिस में कर्मचारियों के लिए लगवाईं स्टैंडिग डेस्क, खड़े होकर करना होगा काम

News18Hindi
Updated: June 15, 2018, 9:37 AM IST
Apple ने अपने ऑफिस में कर्मचारियों के लिए लगवाईं स्टैंडिग डेस्क, खड़े होकर करना होगा काम
एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा, हमने अपने सभी एम्प्लॉई को 100 प्रतिशत खड़े होकर काम करने वाली डेस्क मुहैया कराई है. अगर आप थोड़ी देर खड़े रहते हुए फिर बैठें और ऐसे ही दिनभर करते रहें तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा.

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा, "हमने अपने सभी एम्प्लॉई को 100 प्रतिशत खड़े होकर काम करने वाली डेस्क मुहैया कराई है. अगर आप थोड़ी देर खड़े रहते हुए फिर बैठें और ऐसे ही दिनभर करते रहें तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा."

  • Share this:
दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से Apple ने अपने ऑफिस में एक नई सुविधा शुरू की है. दरअसल एप्पल ने ऑफिस में स्टैंडिंग डेस्क लगाई हैं ताकि कर्मचारी खड़े होकर काम करें. आप सोच रहे होंगे कि ये कौन सी बात हुई कि एम्प्लॉई को खड़े होकर काम कहने को कहा जाए? दरअसल, एप्पल ने अपने एम्प्लॉई की सेहत को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है. एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा, "हमने अपने सभी एम्प्लॉई को 100 प्रतिशत खड़े होकर काम करने वाली डेस्क मुहैया कराई है. अगर आप थोड़ी देर खड़े रहते हुए फिर बैठें और ऐसे ही दिनभर करते रहें तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा."

जाहिरतौर पर स्टेडिंग डेस्क वर्कर की सेहत में एक अच्छा असर डालेंगी. वे इस तरह उन बीमारियों से अपने आपको बचा पाएंगे जो लगातार बैठे रहने की वजह से लोगों को लग जाती हैं. इनमें दिल से संबंधी रोग सबसे ज्यादा कॉमन हैं. खड़े रहने से कैलोरी बर्न होती हैं और साथ ही कमर को भी आराम मिलता है.

टिक कुक ने लगातार बैठे रहने की वजह से लोगों को किस तरह से सेहत संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है इसके बारे में भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि डॉक्टरों के मुताबिक लगातार बैठे रहना नया कैंसर है. एप्पल की नई वॉच भी अक्सर यूजर को अपनी कैलोरी बर्न करने का रिमाइंडर देती रहती है.

जबसे एप्पल की टीम अपने Cupertino के नए हेडक्वार्टर वाले बेहतरीन ऑफिस में शिफ्ट हुई है. उसके बाद से ही एम्प्लॉई को कई बेहतरीन सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं. शटल बस सर्विस के साथ ऑफिस में बहुत ज्यादा हरियाली, फलों के पेड़ और ऑफिस के बाहर वाले रास्ते में और भी पेड़ लगे हुए हैं. इस ऑफिस को एम्पलॉई की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 15, 2018, 9:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर