भारतीय ग्राहकों के लिए Apple ला रहा अपनी दुकान, देगा इंटरनेशनल फील

प्रीमियम फोन और सॉफ्टवेयर बनाने वाली अमेरिका की टेक्नॉलजी कंपनी ऐप्पल (Apple) ने कहा है कि वो भारतीय ग्राहकों को वैश्विक मानकों के अनुरूप ऑनलाइन और दुकानों के जरिए बेहतर अनुभव कराने को लेकर उत्साहित है

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 6:48 PM IST
भारतीय ग्राहकों के लिए Apple ला रहा अपनी दुकान, देगा इंटरनेशनल फील
एप्पल स्टोर
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 6:48 PM IST
प्रीमियम फोन और सॉफ्टवेयर बनाने वाली अमेरिका की टेक्नॉलजी कंपनी ऐप्पल (Apple) ने कहा है कि वो भारतीय ग्राहकों को वैश्विक मानकों के अनुरूप ऑनलाइन और दुकानों के जरिए बेहतर अनुभव कराने को लेकर उत्साहित है. कंपनी की भारत में अपनी पहली रिटेल शॉप खोलने की योजना है. सरकार के बुधवार को सिंगल रिटेल ब्रांड के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नियम आसान बनाए जाने के बाद Apple ने ये बात कही है.

एप्पल की पहली रिटेल शॉप
संशोधित नियमों के तहत सिंगल ब्रांड रिटेल कारोबारियों के लिए स्थानीय स्तर पर खरीद नियमों में लचीलापन लाया गया है और कंपनियों के लिए ऑनलाइन रिटेल कारोबार शुरू करने से पहले अनिवार्य रूप से रिटेल शॉप खोलने के प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है. इस पहल का स्वागत करते हुए ऐप्पल ने ई-मेल के जरिए भेजे बयान में कहा कि वो भारत में ऐप्पल की पहली दुकान पर ग्राहकों का स्वागत करने के लिए उत्सुक है. हालांकि, कंपनी ने अपनी योजना के लिए कोई समय-सीमा नहीं बताई.

एप्पल का रिटेल स्टोर
एप्पल का रिटेल स्टोर


कितना समय लगेगा
ऐपल को महंगे स्मार्टफोन श्रेणी में वन प्लस (OnePlus) और सैमसंग (Samsung) जैसी कंपनियों से कॉम्पटीशन का सामना करना पड़ रहा है. बयान के अनुसार कंपनी ने कहा, ‘हम भारतीय ग्राहकों का ऑनलाइन और अपनी दुकान पर स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. भारतीय ग्राहकों को वैसा ही अनुभव मिलेगा जैसा कि दुनिया के अन्य देश में ऐप्पल के ग्राहकों को मिलता है. हमारी योजनाओं को अमल में लाने में कुछ समय लगेगा और आने वाले समय में हम इस तरह की और घोषणा करेंगे.’

सबसे पहले खुलेगा ऑनलाइन स्टोर
Loading...

मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि ऐप्पल भारतीय ग्राहकों को सबसे पहले ऑनलाइन स्टोर के जरिए Iphone की बिक्री शुरू करेगी और उसके बाद दुकान खोली जाएगी. मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग का संगठन इंडिया सेल्यूलर ऐंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने कहा कि सिंगल रिटेल ब्रांड में एफडीआई नियमों को उदार बनाने से घरेलू मोबाइल हैंडसेट रिटेल मार्केट वैश्विक मानकों के अनुरूप होने की उम्मीद है, क्योंकि इससे ऐपल, वन प्लस और ओप्पो जैसे ब्रांड देश में अपनी दुकानें खोल सकते हैं. फिलहाल ऐपल और कुछ अन्य कंपनियां भारतीय बाजार में फ्रेंचाइजी रिटेल दुकानों के अलावा, फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के जरिए अपना प्रोडक्ट बेचती हैं.

(सोर्स: भाषा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 6:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...