होम /न्यूज /तकनीक /'Far out' इवेंट से पहले ऐपल को झटका, ब्राजील ने iPhone की सेल पर लगाई रोक, इस वजह से लगा बैन

'Far out' इवेंट से पहले ऐपल को झटका, ब्राजील ने iPhone की सेल पर लगाई रोक, इस वजह से लगा बैन

ब्राजील में iPhone की सेल पर लगाई रोक

ब्राजील में iPhone की सेल पर लगाई रोक

ब्राजील ने ऐपल के लेटेस्ट आईफोन, iPhone 12 और उस के बाद के सभी मॉडल्स को बैन कर दिया है. यह बैन कंपनी द्वारा फोन के साथ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ब्राजील ने ऐपल के iPhone 12 और उस के बाद के मॉडल्स को बैन कर दिया है.
यह बैन कंपनी द्वारा फोन के साथ चार्जर नहीं देने के चलते लगाया गया है.
ब्राजील ने ऐपल के फार आउट इवेंट से ठीक पहले यह बैन लगाया है.

नई दिल्ली. ऐपल आज ‘Far out’ इवेंट को आयोजित करने के लिए तैयार है. इवेंट की शुरुआत आज (7 सितंबर) रात 10:30 बजे से होगी. उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इवेंट में आईफोन 14 सीरीज और ऐपल वॉच को पेश करेगा. साथ ही इवेंट में नए आईपैड को भी लॉन्च किया जा सकता है.

इस बीच ब्राजील ने ऐपल के लेटेस्ट आईफोन, iPhone 12 और उस के बाद के सभी मॉडल्स को बैन कर दिया है. यह बैन कंपनी द्वारा फोन के साथ चार्जर नहीं देने के चलते लगाया गया है. ऐपल का कहना है कि वह ब्राजील सरकार के बिना बैटरी चार्जर के आईफोन बेचने पर प्रतिबंध लगाने के लिए आदेश के खिलाफ अपील दायर करेगी.

बता दें कि ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने ऐपल पर 12.275 मिलियन रीस (2.38 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया है और कंपनी को आईफोन 12 और नए मॉडल की बिक्री रद्द करने का आदेश दिया है. इसके अलावा आईफोन के उन सभी मॉडल्स की बिक्री पर भी रोक लगा दी है जिनके साथ चार्जर नहीं आता है.

यह भी पढ़ें- पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं iPhone, तो इस गाइड करें इस्तेमाल, फोन चलाना होगा बेहद आसान

ग्राहकों की जेब पर पड़ रहा बोझ
देश के ऑफिशियल गैजेट में मंगलवार को प्रकाशित आदेश में मंत्रालय ने कहा है कि ऐपल ग्राहकों को चार्जर न देकर उनकी जेब पर बोझ डाल रहा है और यह ग्राहकों के प्रति भेदभाव वाला कृत्य है. सरकार ने ऐपल के उस तर्क को भी खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि प्रोडक्ट के साथ चार्जर न देने का उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन को कम करना था. सरकार ने कहा कि ऐसा कोई सबूत नहीं है कि बिना चार्जर के स्मार्टफोन बेचने से पर्यावरण को सुरक्षा मिलती है.

आदेश के खिलाफ अपील भी करेगी ऐपल
ऐपल ने कहा कि वह उनकी चिंताओं को हल करने के लिए ब्राजील की कन्ज्यूमर प्रोटेक्शन एजेंसी सेनाकॉन के साथ काम करता रहेगी. साथ ही वह इस आदेश के खिलाफ अपील भी करेगी. ऐपल ने कहा कि उसने पहले ही इस मामले में ब्राजील में कई अदालतों में चल रहे केस को जीत लिया है और हमें विश्वास है कि हमारे ग्राहक अपने डिवाइस को चार्ज करने और कनेक्ट करने के विभिन्न विकल्पों से अवगत हैं.

Tags: Apple, Iphone, Mobile Phone, Smartphone, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें