Apple अपने iPhone सॉफ्टवेयर में फिलहाल नहीं देगा ये फीचर, बताई बड़ी वजह

Apple अपने iPhone सॉफ्टवेयर में फिलहाल नहीं देगा ये फीचर, बताई बड़ी वजह
ऐपल ने कहा है कि वह अपने ऐंटी-ट्रैकिंग टूल को स्थगित कर रहा है.

ऐपल (Apple) ने अपने आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) के नए प्राइवेसी फीचर (privacy feature) को लागू करने की योजना को टाल दिया है.

  • Share this:
सैन रेमन. ऐपल (Apple) ने अपने आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) के अगले एडिशन में नए प्राइवेसी फीचर (privacy feature) को लागू करने की योजना को टाल दिया है. इस फीचर के कारण ऐप बनाने वालों के लिए डिजिटल विज्ञापन बेचने के इरादे से लोगों की ऑनलाइन निगरानी करना अधिक कठिन हो जाएगा. ये फैसला गुरुवार को लिया गया, जिससे आईओएस 14 प्रभावित होगा. अनुमान है कि इस महीने के आखिर तक एक अरब आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए ये ऑपरेटिंग सिस्टम मुफ्त सॉफ्टवेयर अपग्रेड के रूप में उपलब्ध होगा.

ऐपल का इरादा था कि iOS 14 अपने आप निगरानी को बंद कर देगा, लेकिन कंपनी ने अब कहा है कि इस टूल को अगले साल की शुरुआत तक रोक कर रखा जाएगा. ये सुरक्षा उपाए आईपैड और ऐपल टीवी के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी किए जाने थे.

इस फीचर का इस्तेमाल करने पर ऐप को उपयोगकर्ता के आंकड़ों को जमा करने और साझा करने से पहले उसकी अनुमति लेनी जरूरी होगी. ये आशंका जताई गई थी कि ज्यादातर लोग निगरानी को बंद कर देंगे, जिससे मुफ्त ऐप्स के लिए अपने विज्ञापनों को बेचना मुश्किल हो जाएगा, जिनसे उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा आता है.



गूगल के बाद डिजिटल विज्ञापन का सबसे बड़ा नेटवर्क चलाने वाले फेसबुक ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि आईओएस 14 में नई गोपनीयता सुविधा के चलते कई ऐप को बड़ा झटका लग सकता है, जो पहले ही कोरोना वायरस के कारण मंदी का सामना कर रहे हैं.
ऐपल ने हालांकि कहा है कि वह अपने निगरानी-रोधी टूल को स्थगित कर रहा है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि वह ग्राहकों की गोपनीयता के मौलिक अधिकार को संरक्षित करने से पीछे हट रही है. कंपनी ने कहा कि वह डेवलपर्स को समय देना चाहती है, ताकि वे जरूरी बदलाव कर सकें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज