• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • APPLE IOS 15 LAUNCHED KNOW NEW UPDATES AND NEW FEATURE WHICH WILL CHANGE IN YOUR IPHONE NOTIFICATION MAPS WEATHER AAAQ

Apple iOS 15 हुआ लॉन्च, फेस टाइम से लेकर नोटिफिकेशंस तक आपके आईफोन में होंगे ये बड़े बदलाव

जानें iOS 15 के अपडेट के बारे में.

WWDC 2021: ऐपल (Apple) के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर इवेंट में ऐपल iOS 15 को पेश कर दिया गया है. आइए जानते हैं iOS 15 में आने वाले फीचर्स के बारे में और इससे आपके आईफोन में क्या बदलाव होंगे...

  • Share this:
    WWDC 2021: ऐपल (Apple) के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर इवेंट में ऐपल iOS 15 को पेश कर दिया गया है. iOS 15 को जुलाई में पब्लिक बीटा टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और इसका फाइनल वर्जन नए iPhone 13 मॉडल के साथ आएगा, जिसे इसी साल सितंबर या अक्टूबर में पेश किया जाएगा. आइए जानते हैं iOS 15 में आने वाले फीचर्स के बारे में और इससे आपके आईफोन में क्या बदलाव होंगे...

    Comapatibility: सबसे पहली और ज़रूरी चीज़ है इसकी कंपैटिबिलिटी. बताया गया है कि सॉफ्टवेयर का नया वर्जन iOS 15, कंपनी के iPhone 6s और उसके बाद के डिवाइस के लिए कंपैटिबल होगा, जिसमें पहली जेनरेशन का iPhone SE भी शामिल है.

    (ये भी पढ़ें- 10 हज़ार से भी सस्ता हुआ Realme का 6000mAh बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेंगे 5 कैमरे)

    Face Time
    फेस टाइम में अब आप Portrait Mode का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसमें अब Share Play भी जुड़ गया है जो स्क्रीन शेयरिंग को एक लेवल ऊपर ले जाता है. इसकी मदद से आप FaceTime पर अपने दोस्तों के साथ म्यूजिक ट्रैक, वीडियो या पिक्चर देख सकते हैं. कंटेंट शेयरिंग में कई सारी स्ट्रीमिंग ऐप्स भी शामिल हैं. ये काफी कुछ वैसा ही होगा जैसे Netflix Watch Party में आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर कोई मूवी या टीवी सीरीज़ देखते हैं.

    Notification
    नए iOS 15 में नोटिफिकेशन को लेकर बदलाव हुआ है. इसमें जरूरी अलर्ट जैसे कि मैसेज, ईमेल और मैसेजिंग ऐप्स के नोटिफिकेशन अलग रहेंगे और बाकी के ऐप्स की नोटिफिकेशन और गैरज़रूरी नोटिफिकेशन अलग दिखाइ देंगी. फोकस मोड में आप ऐप नोटिफिकेशंस को रोक भी सकते हैं. इस मोड में सिर्फ और सिर्फ ज़रूरी अलर्ट मिलेंगे और बाकी सब कुछ नोटिफिकेशंस समरी का हिस्सा बन जाएगा, जिसे यूज़र्स आराम से बाद में देख सकेंगे.

    Live Texts
    अब आइफोन का कैमरा भी पिक्चर क्लिक करने पर टेक्स्ट को पहचान कर सेलेक्ट कर लेगा, फिर आप चाहें तो उसे कॉपी करके किसी को भेज सकते हैं, इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं, फोन नंबर हो तो कॉल कर सकते हैं. ये फीचर कैमरा में ही नहीं, पिक्चर लाइब्रेरी में पहले के पड़े हुए फोटो और स्क्रीनशॉट्स पर भी काम करेगा. जानकारी के लिए बता दें कि ये काफी हद तक वैसे ही काम करेगा जैसे गूगल लेंस काम करता है.

    (ये भी पढ़ें- Jio, Airtel और Vi के बेहद सस्ते प्लान! 150 रुपये से भी कम में पाएं फ्री कॉलिंग और ढेरों डेटा)

    Maps
    iOS 15 में सबसे ज्यादा बदलाव इसके मैप्स में दिया गया है, मगर ये आपको तब ही दिखेगा जब आप Spain, Portugal, Italy या Australia में रह रहे हों. मैप अब ज्यादा साफ सुथरे होंगे जहां नैविगेशन के लिए लेन सही से दिखेंगी और यहां तक कि ब्रिज और ओवर्लैपिंग रोड भी अलग-अलग दिखाइ देगी.

    Weather
    ऐपल Weather का लुक अब बदल जाएगा और आपके आस पास के मौसम के हिसाब से दिखेगा. साथ ही मौसम की कंडिशन जैसे एयर क्वालिटी, टेम्प्रेचर, प्रेसिपिटेशन जैसे फैक्टर हाई रेजोलूशन वेदर मैप्स में दिखाई देंगे.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: