Apple इस साल आने वाले नए iPhone से हटा देगा खास फीचर; बदल जाएगी फ्रंट कैमरे की जगह!

Photo Credit: Macotakara

Photo Credit: Macotakara

आईफोन 13 के नए मॉकअप से पता चला है कि इसमें नॉच पहले से कहीं छोटा दिया जाएगा.रिपोर्ट के मुताबिक आईफोन 13 प्रो का नॉच 5.53मम हाइट के साथ आ सकता है....

  • Share this:
ऐपल (Apple) ने अपने आईफोन X (Iphone X) में नॉच पेश किया था. इस बात की कुछ लोगों ने तारीख की तो कुछ लोगों ने इसे खामी बताया. फोन इंडस्ट्री में नॉच एक रेवोलूशन की तरह साबित हो रहा है और ये अभी भी कुछ आईफोन्स में मौजूद है. लेकिन इस साल ऐपल अपने नॉच को खत्म कर सकता है. आईफोन 13 के नए मॉकअप से पता चला है कि इसमें नॉच पहले से कहीं छोटा दिया जाएगा. इस मॉकअप को सप्लाई चेन द्वारा लीक्स सीमैक्टिक्स के बेस पर क्रिएट किया गया है.

जापानी ब्लॉग मैकोटाकारा (Macotakara) ने ऐपल 13 प्रो की डमी यूनिट की फोटो शेयर की है, और इस मॉकअप में देखा जा सकता हैत कि पिछले आईफोन 11 और आईफोन 12 के डायमेंशन से अलग होगा. रिपोर्ट के मुताबिक आईफोन 13 प्रो का नॉच 5.53मम हाइट के साथ आ सकता है, वहीं आईफोन 12 प्रो में 5.3mm का नॉच है. चौड़ाई के तौर पर इस साल के आने वाले आईफोन में 26.8mm मिलेगा, वहीं पिछले साल के आईफोन 12 प्रो में 34.83mm चौड़ाई मिलती है.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ते में मिल रहा है भारत का पहला 7000mAh बैटरी वाला दमदार सैमसंग फोन, मिलेगी 8GB RAM)



इसका मतलब ये हुआ है कि ऐपल अब पहले से छोटा नॉच लेकर आएगा. नॉच डिज़ाइन का एक ज़रूरी पहलू है जो कई सेंसर को iPhone के सामने की तरफ रहने की अनुमति देता है, जिसमें फेस आईडी रिक्वेस्ट को पूरा करने की मदद करना भी शामिल है. नॉच में बीच में एक इयरपीस भी है.
हालांकि ऐपल ने इयरपीस को बेज़न पर शिफ्ट कर दिया है, जिससे छोटे नॉच के चलते डिस्प्ले रियर एस्टेट के लिए ज़्यादा जगह बन जाएगा. इसके अलावा रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इस साल ऐपल फ्रंट कैमरे को राइट साइड से लेफ्ट साइड पर मूव कर रहा है. हालांकि ये बात साफ नहीं है कि ऐपल फेस टाइम के कैमरे की जगह क्यों बदल रहा है. रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि ऐसा करने के पीछे ऐपल का नॉच के नए लेआउट को एडजस्ट करना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज