होम /न्यूज /तकनीक /ऐपल का फ्लैगशिप iPhone 14 भारत में बनने के लिए तैयार, कंपनी ने खुद किया कंफर्म

ऐपल का फ्लैगशिप iPhone 14 भारत में बनने के लिए तैयार, कंपनी ने खुद किया कंफर्म

आईफोन 14 भारत में बनने के लिए तैयार है.

आईफोन 14 भारत में बनने के लिए तैयार है.

Apple ने इस बात की पुष्टि की है कि ये डिवाइस भारत में तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में स्थित कॉन्ट्रैक्ट-मैन्युफैक्चरर फॉक ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ऐपल फ्लैगशिप डिवाइस आईफोन 14 सीरीज़ भारत में मैन्युफैक्चर होने के लिए तैयार है.
डिवाइस भारत में श्रीपेरंबुदूर, तमिलनाडु में कॉन्ट्रैक्ट-मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन के कारखाने में बनाए जाएंगे.
आईफोन बनाने के लिए ऐपल के पास 3 ग्लोबल पार्टनर-Wistron, Foxconn और Pegatron हैं.

Apple अपने फ्लैगशिप iPhone 14 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में करने के लिए तैयार है. कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि ये डिवाइस भारत में तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में स्थित कॉन्ट्रैक्ट-मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन के कारखाने में बनाए जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में मेड-इन-इंडिया आईफोन 14 स्थानीय ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा. भारत में निर्मित फोन भारतीय बाजार और निर्यात दोनों के लिए होंगे. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ऐपल ने एक बयान में कहा, ‘हम भारत में आईफोन 14 के निर्माण को लेकर उत्साहित हैं.’

मौजूदा समय में भारत में आईफोन बनाने के लिए ऐपल के पास 3 ग्लोबल पार्टनर-Wistron, Foxconn और Pegatron हैं. भारत में भी यही कंपनियां आईफोन असेम्बल करती हैं. गौरतलब है कि ऐपल लंबे समय से आईफोन को प्रोडक्शन को चीन से बाहर फैलाने की कोशिश कर रहा है.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता हुआ iPhone 12; जानें अमेज़न या फ्लिपकार्ट में से किसपर मिल रही है बेस्ट डील)

एनालिस्ट के अनुसार, Apple 2025 तक Mac, iPad, Apple Watch और AirPods का प्रोडक्शन चीन के बाहर 25 प्रतिशत तक बढ़ा देने की योजना बना रहा है.

भारत में 2017 में शुरू हुआ आईफोन का निर्माण
बता दें कि क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया मुख्यालय वाले ऐपल ने भारत में iPhones का निर्माण 2017 में iPhone SE के साथ शुरू किया था. आज, Apple देश में अपने कुछ सबसे एडवांस iPhones बनाती है, जिनमें iPhone SE, iPhone 12, iPhone 13 और, अब, iPhone 14 शामिल हो गए हैं.

Apple ने 7 सितंबर iPhone 14 सीरीज़ और प्रो सीरीज़ में कुल 4 आईफोन लॉन्च किए हैं. iPhone 14 की कीमत 79,990 रुपये से शुरू होती है, और इसके सबसे महंगे आईफोन Apple iPhone 14 Pro Max (1TB) मॉडल की कीमत 1,89,900 रुपये रखी गई है.

(ये भी पढ़ें- 2 हज़ार रुपये सस्ता मिल रहा है OnePlus का 65W फास्ट चार्जिंग वाला 5G स्मार्टफोन, खूबसूरत है लुक)

आईफोन 14 का डिजाइन iPhone 13 से काफी मिलता जुलता है. इसमें 6.1 इंच का सुपर रेटिना एक्सडीआर स्क्रीन मिलता है. फोन में लेटेस्ट A15 Bionic चिप और दमदार बैटरी है. इसके अलावा iPhone 14 में 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए iPhone 14 में 12 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है. वहीं, कनेक्टिविटी के लिए हैंडसेट में Wifi, GPS और Bluetooth जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

Tags: Apple, Iphone, Tech news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें