Home /News /tech /

एक्सीडेंट होने पर iPhone खुद बुलाएगा मदद, यूं पता लगेगा कार क्रैश का!

एक्सीडेंट होने पर iPhone खुद बुलाएगा मदद, यूं पता लगेगा कार क्रैश का!

ऐपल (Apple) अपने आईफोन (iPhone) और ऐपल वॉच (Apple Watch) इसमें एक ऐसा फीचर देने वाली है, जो वाहन के क्रैश (Car crash) होने की जानकारी देगा.

ऐपल (Apple) अपने आईफोन (iPhone) और ऐपल वॉच (Apple Watch) इसमें एक ऐसा फीचर देने वाली है, जो वाहन के क्रैश (Car crash) होने की जानकारी देगा.

ऐपल (Apple) अपने आईफोन (iPhone) और ऐपल वॉच (Apple Watch) इसमें एक ऐसा फीचर देने वाली है, जो वाहन के क्रैश (Car crash) होने की जानकारी देगा. यदि वाहन चालक के पास आईफोन या ऐपल वॉच होगी और उसकी कार का एक्सीडेंट हो जाता है तो अपने आप इमरजेंसी नंबर डायल हो जाएगा. आईफोन और ऐपल वॉच में एक सेंसर दिया जाएगा. यह सेंसर देखेगा कि यदि जी फोर्स (g-force) में अचानक से स्पाइक आता है तो संभवत वह एक्सीडेंट की वजह से हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. ऐपल (Apple) अपने इनोवेशन्स के लिए जानी जाती है. अब यह कंपनी अपने आईफोन (iPhone) और ऐपल वॉच (Apple Watch) इसमें एक ऐसा फीचर देने वाली है, जो वाहन के क्रैश (Car crash) होने की जानकारी देगा. यदि वाहन चालक के पास आईफोन या ऐपल वॉच होगी और उसकी कार का एक्सीडेंट हो जाता है तो अपने आप इमरजेंसी नंबर डायल हो जाएगा. हालांकि अभी तक यह आधिकारिक रूप से ये बताया नहीं गया है कि ये फीचर कब रोलआउट होगा, लेकिन माना जा रहा है कि अगले साल कंपनी इस फीचर को अपने डिवाइसेज़ में प्रदान कर देगी.

    कैसे पता चलेगा एक्सीडेंट का
    आईफोन और ऐपल वॉच में एक सेंसर दिया जाएगा. यह सेंसर देखेगा कि यदि जी फोर्स (g-force) में अचानक से स्पाइक आता है तो संभवत वह एक्सीडेंट की वजह से हो सकता है. यदि एक्सीडेंट होता है तो कंपनी का डिवाइस खुद से फर्स्ट रिस्पांडर्स को कॉल करेगा.बता दें कि ऐपल की स्मार्टवॉच में पहले से ही फाल डिटेक्शन फीचर (fall detection feature) दिया गया है. इसमें यदि स्मार्टवॉच पहनने वाला व्यक्ति उन नोटिफिकेशंस का जवाब नहीं देता है जिसमें उसके अनहर्ट (unhurt) होने के बारे में पूछा गया है तो यह स्मार्टवॉच अपने आप अथॉरिटी को हेल्प के लिए कॉल करता है.

    ये भी पढ़ें – बार-बार नहीं आएगा मात्र 549 रुपये में 4GB रैम वाले फोन को खरीदने का मौका!

    गूगल पिक्सल में पहले से है ये फीचर
    गूगल के स्मार्टपोन पिक्सल पर गूगल के पर्सनल सेफ्टी ऐप में पहले से ही कार दुर्घटनाओं का पता लगाने पर मदद के लिए कॉल करने की सुविधा शामिल है. ठीक उसी तरह जैसे आधुनिक वाहनों में कार सेवाएं इस फीचर को कनेक्ट करती हैं, जिसमें GM के ऑनस्टार, सुबारू के स्टारलिंक और फिएट क्रिसलर के यूकनेक्ट शामिल हैं.

    Tags: Apple, Iphone

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर