लाइव टीवी

WWDC 2019: एप्पल ने लॉन्च किया iOS 13, MacPro और बहुत कुछ

News18Hindi
Updated: June 4, 2019, 8:43 PM IST
WWDC 2019: एप्पल ने लॉन्च किया iOS 13, MacPro और बहुत कुछ
एप्पल ने सभी डिवाइसेज के लिए एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम लाने की ओर भी संकेत किया है. इसका नाम कैटेलिना होगा.

एप्पल ने सभी डिवाइसेज के लिए एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम लाने की ओर भी संकेत किया है. इसका नाम कैटेलिना होगा.

  • Share this:
3 जून को शुरू हुई एप्पल की वर्ल्डवाइड कांफ्रेंस WWDC 2019 में एप्पल ने iOS 13, नया iPadOS, एप्पल वॉच के लिए नया OS 6, टीवी के लिए OS13 लॉन्च करने की घोषणा की है. साल के इस सबसे बड़े सॉफ्टवेयर इवेंट में एप्पल ने Mac Pro का भी डेब्यू किया है. इसके अलावा कांफ्रेस की शुरुआत करते हुए टिम कुक ने 18 साल पुरानी आईट्यून्स को बंद करने की भी बात कही. उनका कहना था कि इनको बंद करके इनकी जगह तीन ऐप लाए जाएंगे. ये ऐप म्यूजिक, पॉडकास्ट और टीवी ऐप होंगे. इसके साथ ही एप्पल ने सभी डिवाइसेज के लिए एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम लाने की ओर भी संकेत किया है. इसका नाम कैटेलिना होगा. ये सितंबर 2019 के इवेंट में लॉन्च हो सकता है. एप्पल की वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस 2019 को 'डब डब' निकनेम दिया गया है.

WWDC के दौरान लॉन्च किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम्स की ये है खासियत-

iOS 13- ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13 को डार्क मोड फीचर के साथ लाया गया है जो आपके आईफोन की बैटरी बचाने में मदद करेगा. वहीं रात के समय यूजर की आंखों पर दबाब पड़ने से भी यह बचाएगा. डार्क मोड में यूजर ब्लैक और ग्रे कलर में स्विच कर सकेंगे. टिम कुक ने बताया कि ये नया आईओएस अब तक का सबसे पॉवरफुल ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें ऐप्स दोगुनी स्पीड से ओपन होंगे. साथ ही फेस आईडी से फोन को अनलॉक करना 30 फीसदी तेज होगा. आईओएस में पहले की तुलना में नए डाउनलोड्स 50 फीसदी और अपडेट्स 60 फीसदी छोटे होंगे. iPhone की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को भी काफी बेहतर बनाया गया है. iOS 13 में आईफोन को अपडेट करने के बाद थर्ड पार्टी एप डिवैल्पर्स आपके ब्लूटुथ और Wi-Fi सिग्नल की डिटेल नहीं शेयर कर पाएंगे. जिससे यूजर को काफी सिक्योरिटी और प्राइवेसी मिलेगी.



2.iPadOS- अब एप्पल के iPad नए iPadOS पर चलेंगे. इसका फायदा यह है कि इससे एक साथ कई काम किए जा सकेंगे मतलब यूज़र्स को मल्टी टास्किंग इंटरफेस मिलेगा. इसके अलावा स्प्लिट स्क्रीन के साथ कई विंडो भी खोली जा सकेगी. फोल्डर शेयरिंग का ऑप्शन iCloud Drive पर मिलेगा. यूएसबी थम्ब ड्राइव को सपोर्ट करने की वजह से सीधे कैमरे से फोटो अपलोड किया जा सकेगा.

3.WatchOS 6- वॉच के लिए एप्पल ने एक नया ओएस 6 भी लॉन्च किया. इसके साथ ही एप्पल वॉच में भी ऐप स्टोर मिलेगा जिसका मतलब है कि वहां से भी ऐप डॉउनलोड किए जा सकेंगे जिससे यूज़र्स बिना आईफोन के भी एप्पल वॉच चला सकेंगे.


Loading...

4. tvOS 13- एप्पल ने नई होम स्क्रीन के साथ नया नेक्स्ट जेनरेशन tvOS भी उतारा है. इसमें रीडिजाइन होम स्क्रीन दी गई है. वहीं इस ऐप में अब मल्टी यूजर सपोर्ट को भी शामिल किया गया है. tvOS 13 में Xbox One और PlayStation 4 गेम कन्ट्रोलर्स के लिए सपोर्ट को भी शामिल किया गया है.

5. Mac Pro- एप्पल के सबसे पॉवरफुल डेस्कटॉप कम्प्यूटर Mac Pro को भी इसमें नए तरीके से पेश किया गया है. नया Mac Pro 8-कोर जिऑन प्रोसेसर, 32 GB रैम, 580x की ग्राफिक कार्ड और 256 GB की एसएसडी के साथ मिलेगा. 300 वॉट पावर वाले Mac Pro में हीट सिंक कूलिंग भी दी गई है जो इसे ठंडा बनाए रखती है.



बता दें कि WWDC इवेंट हर साल कैलिफोर्निया में आयोजित किया जाता है, जिसमें दुनियाभर के डेवलपर्स को बुलाया जाता है. अमूमन एप्पल अपने नए प्रोडक्ट, इनोवेशन और सर्विस की लॉन्चिंग वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) इवेंट में करती रही है. इसके अलावा Apple हर साल सितंबर में भी एक इवेंट आयोजित करता है, जिसमें iPhone समेत कई बड़े हार्डवेयर्स को लॉन्च किया जाता है.

Jio सिम यूज़र्स को 600 से ज़्यादा मुफ्त TV चैनल के साथ मिलती है ये खास सर्विस- दोस्तों की WhatsApp Story आपके Phone में यहां होती है Save, ऐसे करें डाउनलोड
-WhatsApp पर टाइप नहीं, बोलकर भेजें किसी को भी Message, ये है तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लॉन्च/रिव्यू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 4, 2019, 5:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...