Home /News /tech /

बिना सिमकार्ड के ही होगी फोन से बात, ऐपल ला है रहा है e-SIM वाला iPhone

बिना सिमकार्ड के ही होगी फोन से बात, ऐपल ला है रहा है e-SIM वाला iPhone

एप्पल पिछले कुछ सालों से iPhone और iPad में eSIM टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है.

एप्पल पिछले कुछ सालों से iPhone और iPad में eSIM टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है.

ऐपल इंक ने अपने आईफोन एक्सआर (iPhone XR), एक्सएस (iPhone XS) और एक्सएस मैक्स (iPhone XS Max) को ई-सिम के साथ लॉन्च किया था. चर्चा है कि इस प्रयोग के बाद अब ऐपल आईफोन से सिम कार्ड स्लॉट से छुटकारा पाने की योजना बना रहा है.

    Apple iPhone News: स्मार्टफोन से मैमोरी कार्ड अब गायब हो गया है. अब वह दिन भी दूर नहीं जब फोन में कॉल करने के लिए सिमकार्ड की जरूरत नहीं होगी. ऐपल ऐसा आईफोन लाने जा रहा है, जिसमें सिमकार्ड लगाने के लिए कोई स्लॉट ही नहीं होगा. यह आईफोन ई-सिम (e-Sim iPhone) से चलेगा. ऐपल कंपनी iPhone 15 सीरीज में ऐसा फीचर लाने जा रही है. हालांकि, इस लेटेस्ट फीचर वाले फोन के लिए अभी आपको कुछ समय इंतजार करना होगा. बताया जा रहा है कि iPhone 15 सीरीज 2023 में लॉन्च की जाएगी. बिना सिमकार्ड स्लॉट के आने वाला iPhone 15 पहला फोन हो सकता है.

    ऐपल इंक ने अपने आईफोन एक्सआर (iPhone XR), एक्सएस (iPhone XS) और एक्सएस मैक्स (iPhone XS Max) को ई-सिम के साथ लॉन्च किया था. चर्चा है कि इस प्रयोग के बाद अब ऐपल आईफोन से भौतिक सिम कार्ड स्लॉट से छुटकारा पाने की योजना बना रहा है.2

    यह भी पढ़ें- जल्द लॉन्च होगा Honor का नया फोल्डेबल फोन, जानें क्या हो सकते हैं दाम

    एक ब्राजीलियाई रिपोर्ट के मुताबिक, ऐपल आईफोन 2023 के प्रो मॉडल (जिसे आईफोन 15 प्रो कहा जाता है) में फि‍जिकल सिम कार्ड स्लॉट नहीं होगा और कनेक्टिविटी के लिए पूरी तरह से ई-सिम तकनीक पर निर्भर होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple लंबे समय से ऐसे तरीकों का इस्तेमाल करता आ रहा है जिससे अब सिम कार्ड की जरूरत नहीं है. इसके लिए कंपनी ने e-SIM टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. नए फोन में दो e-SIM इस्तेमाल किए जा सकेंगे.

    रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर ऐपल ई-सिम तकनीक का इस्तेमाल करती है तो उस सीरीज के फोन को दुनिया के अन्य देशों में नहीं बेचा जा सकेगा. क्योंकि कई देशों में अभी ई-सिम तकनीक इस्तेमाल करना आसान नहीं है.

    क्या होता है ई-सिम (What is e-SIM)
    भारत में रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ई-सिम की सुविधा दे रही हैं. ई-सिम को टेलीकॉम कंपनी के जरिए ओवर-द-एयर एक्टिवेट किया जाता है. ई-सिम (What is e-SIM) मोबाइल फोन में लगने वाला वर्चुअल सिम होता है. यह बिल्कुल फिजिकल सिम कार्ड की तरह की काम करता है. अगर आप ई-सिम के लिए एप्लाई करते हैं तो आपको फोन में किसी प्रकार का कार्ड नहीं डालना होता है.

    Tags: Apple, Mobile Phone, Smartphone

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर