Home /News /tech /

ये है 2021 का भारत का सबसे पॉपुलर Apple iPhone, कौन रहा टॉप 3 और कितनी हुई बिक्री

ये है 2021 का भारत का सबसे पॉपुलर Apple iPhone, कौन रहा टॉप 3 और कितनी हुई बिक्री

जानें पॉपलर iPhone के बारे में.

जानें पॉपलर iPhone के बारे में.

भारत में आईफोन के चाहने वालो की कमी नहीं है. बीते साल 2021 में ऐपल ने भारत आईफोन के शिपमेंट में 48 प्रतिशत का ग्रोथ रजिस्टर किया. यही नहीं बीता साल ऐपल के लिए भारत काफी महत्वपूर्ण रहा क्योंकि साल 2021 में ऐपल ने भारत में 4.4 प्रतिशत मार्केट पर भी कब्ज़ा किया है.

अधिक पढ़ें ...

ऐपल का आईफोन (Apple iPhone) तो वैसे पूरी दुनिया में ही एक स्टेटस सिंबल माना जाता है, भारत में भी आईफोन के चाहने वालो की कमी नहीं है. बीते साल 2021 में ऐपल ने भारत आईफोन के शिपमेंट में 48 प्रतिशत का ग्रोथ रजिस्टर किया. यही नहीं बीता साल ऐपल के लिए भारत काफी महत्वपूर्ण रहा क्योंकि साल 2021 में ऐपल ने भारत में 4.4 प्रतिशत मार्केट पर भी कब्ज़ा किया है. पिछले साल का डेटा सामने आने के बाद ये आंकड़े सामने आए है. तो आइए हम आपको बीते साल के ऐपल के सेल डेटा के बारे में विस्तार से बताते हैं.

गुरुग्राम स्थित रिसर्च फर्म CMR के मुताबिक, ऐपल ने पिछले साल भारत में कुल 54 लाख आईफोन की सप्लाई किया है. इनमें से भी साल के अंतिम तिमाही में रिकॉर्ड 22 लाख आईफोन का सप्लाई भी शामिल है. अगर तिमाही की बात की जाए तो ऐपल ने अक्टूबर से लेकर दिसंबर के बीच 34 प्रतिशत का ग्रोथ हासिल किया.

(ये भी पढ़ें- 7 हज़ार रुपये से भी सस्ता हुआ 5000mAh बैटरी वाला दमदार स्मार्टफोन, मिलेगा HD+ LCD डिस्प्ले)

भारत में बेचे 50 लाख से ज्‍यादा आईफोन
CMR के इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के हेड प्रभु राम ने बताया कि ऐपल के लिए पिछले साल काफी महत्वपूर्ण रहा. इस दौरान कंपनी ने भारत में 50 लाख से ज्यादा आईफोन सेल की. साथ में भारत के कॉम्पिटिटिव स्मार्टफोन मार्केट में 4.4% मार्केट शेयर भी हासिल किया. बीते साल Apple ने सभी अहम फेस्टिवल्स खासकर दीपावली सेल के जरिये डॉमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग की बढ़ी हुई हिस्सेदारी, आक्रामक रिटेल इनिशिएटिव और स्ट्रांग कस्टमर डिमांड के कारण बाजार में शेयर गेन करना जारी रखा.

रामप्रभु ने आगे बताया कि महामारी के समय भी ऐपल ने अपना सप्लाई चेन को बरक़रार रखा, जो सफलता का प्रमुख कारण है, इसके अलावा हमने कई ODMs (original design manufacturing ) के साथ अपने फ्लैगशिप मॉडल को प्रोड्यूस करने के लिए काम किया. 2022 के फर्स्ट क्वार्टर में लांच होने वाले आईफोन 2022 SE के साथ हम अपने मार्केट शेयर में और वृद्धि दर्ज करना चाहेंगे.

किस मॉडल की रही सबसे ज्यादा डिमांड
ऐपल की आईफोन 12 साल के लास्ट क्वार्टर में सबसे ज्यादा डिमांड में रही, और इस अवधि के पुरे सेल में इस मॉडल का 40 प्रतिशत हिस्सेदारी रही. इसके बाद कंपनी की iPhone 11 SE , iPhone 13 और iPhone 13 Pro के डिमांड रहे.

(ये भी पढ़ें- BSNL का धांसू Work from Home प्लान! हर दिन मिलेगा 5GB डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, जानें वैलिडिटी) 

ऐपल ने भारत में आईफोन 13 को असेम्बल करना शुरू कर दिया है और कंपनी का इरादा आगे अपने सभी इम्पोर्टेन्ट और टॉप लाइन प्रोडक्ट को भारत में ही असेम्बल करना है. आईफोन 13 को कंपनी चेन्नई के फोक्सकोन प्लांट में ट्रायल के तौर पर असेम्बल कर रही है और इस आईफोन को अगले साल की शुरुआत में डोमेस्टिक और बाकि अन्य देशो में उतारेगी. कंपनी 2017 से ही भारत में अपने मैनुफ़ैक्चर प्लांट को खोला था और यहां से कई पॉपुलर आईफोन जैसे की iPhone 12, 11 , XR , 7 , 6s और SE को असेम्बल किया गया है.

Tags: Apple, Tech news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर