• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • ...तो इसलिए छोटी रखी गई है 256GB वाले नए iPhone SE की स्क्रीन, Apple ने किया खुलासा

...तो इसलिए छोटी रखी गई है 256GB वाले नए iPhone SE की स्क्रीन, Apple ने किया खुलासा

iphone SE 2020 का डिस्प्ले 4.7 इंच का है.

iphone SE 2020 का डिस्प्ले 4.7 इंच का है.

ऐपल के नए iPhone SE 2020 को देख कर सवाल उठता है, जिसे बाकी के मुकाबले छोटी स्क्रीन के साथ लॉन्च किया गया....

  • Share this:
    ऐपल (Apple) के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) अपने स्मार्टफोन्स के नए एक्सपीरिएंस के लिए जाने जाते हैं. 2010 में स्टीव से बड़ी स्क्रीन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सीधा कहा, ‘बड़ी स्क्रीन को कोई नहीं खरीदेगा, और न ही ये ठीक से हाथों में आ पाता है.’ अभी की बात करें तो धीरे-धीरे कंपनयियां बड़े स्क्रीन फोन की तरफ बढ़ रही हैं, जिसमें ऐपल भी शामिल है. वहीं बाज़ार से छोटे स्क्रीन के फोन गायब होते जा रहे हैं. इसलिए ऐपल के नए iPhone SE 2020 को देख कर सवाल उठता है, जिसे बाकी के मुकाबले छोटी स्क्रीन के साथ लॉन्च किया गया.

    हालांकि कुछ लोगों का इस पर कहना है कि नए आईफोन SE का 4.7 इंच का साइज़ उतना छोटा भी नहीं है. ऐपल ने इससे पहले वाले iPhone SE में 4 इंच का डिस्प्ले दिया था. खैर नए आईफोन को आजकल के आईफोन 11 प्रो मैक्स, जिसका डिस्प्ले साइज़ 6.5 इंच है और गैलेक्सी S20+Ultra, जिसका डिस्प्ले साइज़ 6.9 इंच से कम्पेयर करें तो हां तब ये ज़रूर छोटा लगेगा.

    (ये भी पढ़ें- क्या 3 मई तक बढ़ेगी आपके प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी? ट्राई ने बताया पूरा प्लान)

    Apple ने इस नए आईफोन के डिस्प्ले को छोटा रखने की वजह का खुलासा कर दिया. कंपनी का कहना है कि ये साइज़ ‘सबसे पॉपुलर स्क्रीन साइज़ है’, जिसके कंपनी ने सबसे ज़्यादा मॉडल बेचे हैं. ऐपल ने बताया कि उसने इस साइज़ के 500 मिलियन डिवाइस बेचे हैं और यही सबसे बड़ी वजह है कि अपने नए iPhone SE 2020 के लिए ऐपल ने छोटे साइज़ को चुना है.

    जानकारी के लिए बता दें कि ऐपल ने छोटी स्क्रीन का iPhone 5s भी लॉन्च किया था, जिसका डिस्प्ले 4 इंच का रखा गया है. ये फोन कंपनी के पॉपुलर फोन में से एक है.

    (ये भी पढ़ें- WhatsApp ने इन यूज़र्स को दी ज़रूरी सलाह- इसलिए फौरन अपडेट कर लें अपना वॉट्सऐप) 

    Apple ने लॉन्च किया नया iPhone SE (2020)
    iPhone SE में 4.7 इंच का रेटिना एचडी डिस्प्ले टॉप और बॉटम पर चौड़े बेजेल के साथ दिया गया है. फोन में होम बटन पिछले मॉडल्स की तरह टचआईडी के साथ मिलेगा. इसका डिजाइन काफी हद तक आईफोन 8 की तरह ही है. नया आईफोन,  iPhone 11 सीरीज़ वाले सॉफ्टवेयर पर काम करता है. इस नए आईफोन में ऐपल का A13 बायोनिक चिप है, जो कि लेटेस्ट और कंपनी के महंगे iPhone 11 और iPhone 11 Pro मॉडल्स में भी देखने को मिल चुका है.

    कीमत की बात करें को इसके 64 जीबी स्टोरेज वाले की कीमत 399 डॉलर रखी गई है, जो कि भारत में 42,500 रुपये है. डिवाइस के दो और स्टोरेज वेरिएंट्स लॉन्च हुए हैं, जिनमें से 128 जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 449 डॉलर और 256 जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 549 डॉलर रखी गई है. फिलहाल कंपनी ने 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के भारतीय कीमत का खुलासा नहीं किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज