Apple ने लॉन्च की MacBook Air, MacBook Pro और Mac Mini, जानें कीमत और खासियत

ऐपल ने अपने वन मोर थिंग में नई मैकबुक,मैकबुक प्रो और मैक मिनी पेश की है.
ऐपल ने अपने वन मोर थिंग में नई मैकबुक,मैकबुक प्रो और मैक मिनी पेश की है.

ऐपल ने इस साल के अपने चौथे वर्चुअल इवेंट ‘One More Thing’ में नई चिपसेट M1, मैकबुक,मैकबुक प्रो और मैक मिनी लॉन्च की है....

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 8:28 AM IST
  • Share this:
ऐपल (Apple) ने इस साल के अपने चौथे वर्चुअल इवेंट ‘One More Thing’ में अपनी पहली सिलिकॉन चिपसेट M1 पेश की है.  एपल का ‘वन मोर थिंग’ इवेंट मंगलवार रात भारतीय समय के अनुसार 11.30 बजे से शुरू हुआ. याद दिला दें कि जून में डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी (WWDC) सम्मेलन 2020 में कंपनी ने मैक कंप्यूटर्स के लिए ऐपल सिलिकॉन चिप्स के बारे में बातचीत भी की थी. ऐपल ने अपने वन मोर थिंग में नई मैकबुक,मैकबुक प्रो और मैक मिनी भी लॉन्च की है. खास बात ये है कि कंपनी की सभी डिवाइसेज़ M1 चिपसेट से लैस है.

M1 Chipset
ऐपल ने Mac के लिए अपने प्रोसेसर का एलान किया है, जिसे M1 का नाम दिया गया है. नया ARM बेस्ड ऐपल सिलिकॉन प्रोसेसर पॉवर-पर-वॉट फोकस्ड है और कंपनी का दावा है कि M1 चिप बाजार में सबसे प्रभावी चिप है. M1 8 कोर CPU के साथ आता है, जो चार हाई परफॉर्मेंस कोर्स और चार हाई इफिशियंसी कोर्स के साथ आता है.


ये 5 नैनोमीटर प्रोसेसर पर बेस्ड है. ऐपल ने ऐपल द्वारा डिजाइन किए गए ग्राफिक्स प्रोसेसर को चिप के अंदर इंटिग्रेट किया है. टेक कंपनी ने कहा कि डेवलपर्स ऐसे ऐप्स बना सकते हैं जो दोनों Intel बेस्ड और M1 बेस्ड Macs के साथ काम करें. iPhone ऐप्स Macs के साथ काम कर सकते हैं.



MacBook Air
ऐपल ने इवेंट में Macbook Air 2020 भी लॉन्च की है. ये कंपनी का पहला लैपटॉप है, जो M1 Chipset के साथ आता है. Macbook Air की शुरुआती कीमत US में $999 जो कि भारतीय कीमत में 92,900 रुपये है. ऐपल ने कहा कि नए MacBook Air में बेहतर प्रदर्शन, 18 घंटे तक की बैटरी लाइफ है, जो पहले के मुकाबले 6 घंटे ज्यादा है.

MacBook Pro
इवेंट में ऐपल ने M1 SoC से लैस Macbook Pro भी लॉन्च किया है. US में इसकी कीमत $1,299 है, जो भारतीय कीमत के हिसाब से 1,22,900 रुपये है. Apple M1 चिप में MacBook Pro है जिसमें 17 घंटे की बैटरी लाइफ और 20 घंटे का वीडियो प्लेबैक मिलता है, जो Mac में सबसे लंबी बैटरी है. नए MacBook Pro में दो यूएसबी पोर्ट हैं जो यूएसबी 4 और थंडरबोल्ट 4 को सपोर्ट करते हैं. ऐपल ने कहा कि इसका 8 कोर CPU पिछले जनरेशन के 13 इंच वाले MacBook Pro के मुकाबले 2.8 गुना तेज परफॉर्मेंस देता है.

Mac Mini
ऐपल के एक और नए हार्डवेयर की बात करें तो कंपनी ने Mac Mini भी लॉन्च कर दिया है, जिसकी US में शुरुआती कीमत $699 है, भारतीय कीमत के हिसाब से ये 64,900 रुपये है.

US कस्टमर्स मैकबुक प्रो, MacBook Air और मैक मिनी की बुकिंग आज से कर सकते हैं. मार्केट में यह अगले सप्ताह से उपलब्ध होंगे. बता दें कि एपल की तरफ से पहली बार खुद के प्रोसेसर पर बेस्ड Mac कंप्यूटर को पेश गया हैजानकारी के लिए बता दें कि  इससे पहले ऐपल ने सितंबर के इवेंट में आईपैड और वॉच लॉन्च किए थे. वहीं, अक्टूबर वाले इवेंट में आईफोन 12 सीरीज लॉन्च की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज