Apple Pay यूजर्स अब बिटकॉइन समेत इन करेंसी में कर सकेंगे खर्च, जानें कैसे?

Apple Pay users can now spend in Bitcoin

Apple Pay users can now spend in Bitcoin

इस समय बिटकॉइन दुनिया की सबसे हॉट करेंसी में से एक है. रविवार को बिटकॉइन ने एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया और रविवार $50,000 के करीब पहुंच गया.आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) अपने यूजर्स को एक खास सुविधा देने जा रही है. अब Apple पे यूजर्स अपने बिटकॉइन को मूल ऐप के माध्यम से भी खर्च कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2021, 6:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस समय बिटकॉइन दुनिया की सबसे हॉट करेंसी में से एक है. रविवार को बिटकॉइन ने एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया और रविवार $50,000 के करीब पहुंच गया. इसे वॉल स्ट्रीट और मेन स्ट्रीट के रूप में अपनी रिकॉर्ड रैली में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी को अपनाया गया. मेनस्ट्रीम कंपनियां भी क्रिप्टो बैंडवगन पर कूद रही हैं. इसी कड़ी में आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) अपने यूजर्स को एक खास सुविधा देने जा रही है. अब Apple पे यूजर्स अपने बिटकॉइन को मूल ऐप के माध्यम से भी खर्च कर सकेंगे.

PhoneArena की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Bitcoins समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी की भुगतान के लिए एप्पल पेमेंट ऐप का यूज किया जा सकता है. BitPay ऐप यूजर्स को बिटकॉइन खरीदने के साथ-साथ एप्पल पे में ऐप के प्रीपेड मास्टरकार्ड का उपयोग करने की अनुमति दिया गया है. BitPay वॉलेट को Apple Wallet और Apple Pay दोनों में जोड़ा जा सकता है. बता दें कि BitPay सबसे बड़ा क्रिप्टो पेमेंट प्रोसेसर है, जो खरीदारों और विक्रेताओं को क्रिप्टोक्यूरेंसी भुगतान या वैकल्पिक भुगतान भेजने या प्राप्त करने की अनुमति देता है. साझेदारी से Apple ग्राहकों के बीच क्रिप्टो भुगतान की मांग को पूरा कर सकेगा.BitPay वॉलेट ऐप अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे कि ईथर, बिटकॉइन कैश के साथ-साथ यूएसडी कॉइन, जेमिनी डॉलर, पैक्सोस स्टैंडर्ड और बिनेंस यूएसडी के साथ भी काम करता है.

यह भी पढ़ें- जल्द ही बढ़ने वाला है आपका मोबाइल बिल! टेलीकॉम कंपनियां बढ़ा सकती हैं टैरिफ, पढ़ें यह रिपोर्ट



Google Play Store पर एप्लिकेशन विवरण के अनुसार, कोई भी यूजर्स तुरंत क्रिप्टो खर्च के लिए बिटपे कार्ड इस्तेमाल कर सकता है. साथ ही यह भी दावा किया गया है कि केवल कुछ सेकंड में वर्चुअल कार्ड अप्रूवड होकर इस्तेमाल के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगा. यूजर्स इस वर्चुअल कार्ड के जरिए क्रिप्टो को एटीएम में कैश में बदल सकेंगे. या फिर रिटेल स्टोर में खर्च कर सकेंगे. हालांकि, यह सुविधा सिर्फ यूएस €(United States) यूजर्स के लिए ही है. हाल ही में, अमेरिकी कंपनी टेस्ला ने घोषणा करते हुए कहा था कि उनकी कंपनी के इलेक्ट्रिक कारों के खरीदार बिटकॉइन का यूज कर सकते हैं. कंपनी के सीईओ एलन मस्क भी क्रिप्टोक्यूरेंसी के बड़े प्रस्चारक हैं, उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए बिटकाॅइन को काफी बढ़ावा दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज