Apple ला रहा खास फीचर, किसी ने किया आपकाे Stalk तो करेगा अलर्ट

 फाेन काे अनलॉक करने के लिए भी नहीं हटाना हाेगा मास्क

फाेन काे अनलॉक करने के लिए भी नहीं हटाना हाेगा मास्क

यदि आपका काेई पीछा कर रहा है ताे इसकी जानकारी आपकाे नहीं हाे सकती, लेकिन यदि आप iphone यूजर हैं ताे आने वाले दिनाें में खुद एप्पल इसका अलर्ट आपकाे भेजेगा कि You are being stalked.

  • Share this:

नई दिल्ली. Apple शुरू से ही अपने यूजर फ्रैंडली और सिक्याेरिटी के लिए पहचाना जाता है. अभी हाल ही में IOS 14.4 में दिए गए अपडेट में जहां प्राइवेसी काे और ज्यादा पुख्ता करते हुए Apple ने एक ऐसा फीचर एड किया था जिसे ट्रेकिंग नाम दिया था. इसमें कंट्राेल आपके हाथ में दिया जाता है कि जिस ऐप काे आप चुनेंगे वहीं आपकाे ट्रैक कर सकता है. ताे वहीं खबर यह है कि अपने नए अपडेट यानि की IOS 14.5 Beta 3 के डिजाइन में Apple एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जाे आपका पीछा किए जाने जैसी स्थिति में आपकाे अलर्ट करेगा.


iOS डवलपर Benjamin Mayo बताते है कि इस फीचर काे ‘Item Safety’ सेटिंग Find My app से यूजर्स ( यदि इनेबल किया है ) काे यह अलर्ट मिल जाएगा यदि काेई अनजान उनका पीछा कर रहा है. यदि इनेबल नहीं किया है ताे अनजान आपकी लाेकेशन देख सकता है लेकिन आप उसकी नहीं. साथ ही आपकाे इसका काेई नाेटिफिकेशन भी नहीं मिलेगा की काेई आपके आसपास मूव कर रहा है. एप्पल इस अलर्ट काे Mayo notes पर भेजेगा.  उनके मुताबिक यह फिफॉल्ट ही आपके सेटिंग में रहेगा लेकिन आपकाे इसे मैन्यूअली डिसेबल करना हाेगा. यहां यह भी ध्यान देने वाली बात है कि यह ट्रैकिंग किसी भी फॉर्म में हाे सकती है जिसके पता चलने पर आप काे अपने स्थानीय law enforcement काे जानकारी देनी हाेगी. ऐसी स्थिति में यूजर अपनी बैटरी भी निकाल सकते है जिससे आपकी लाेकेशन सामने वाला ना ट्रैक कर पाए.


ये भी पढ़े - इंतजार खत्म! भारत में 23 मार्च को लॉन्च होंगे OnePlus 9 सीरीज स्मार्टफोन्स, जानें क्या होंगी खासियत





iPhone अनलॉक के लिए नहीं हटाना हाेगा मास्क




इसके साथ ही एप्पल जल्द ही iPhone काे अनलॉक करने का फेस आईडी के अलावा भी एक विकल्प ला रहा है. इसमें यदि यूजर मास्क पहना है तब भी वाे अपने फाेन काे अनलॉक कर सकेगा. काेविड 19 के बाद से iPhone यूजर्स काे इस बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा था कि फाेन काे अनलॉक करने के लिए उन्हें मास्क नीचे करना पड़ रहा था. यही फीचर एप्पल वॉच में भी दिया जाएगा. इसके साथ ही iOS 14.5 Beta 2 में साइड गैस्चर काे भी introduced किया जाएगा जिससे एप्पल म्यूजिक में गानाें काे Now Playing queue में एड कर सकेंगे या सीधे Apple Music Library में भी. इसके अलावा एक अन्य gestures भी जाेड़ा जा रहा है जिसमें एप्पल आईफाेन और आईपैड यूजर प्ले लास्ट और शाे एल्बम काे भी access कर सकेंगे वाे भी सिर्फ गाने पर हाथ रखकर. वहीं कंपनी emojis काे भी अपग्रेड कर रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज