Apple भारत में जल्द शुरू करेगा iPhone 12 का प्राेडक्शन, बनाए जाएंगे एनवॉयरमेंट फ्रैंडली स्‍मार्टफोन

Apple ने iPhone SE के साथ 2017 में भारत में iPhones का निर्माण शुरू किया

Apple ने iPhone SE के साथ 2017 में भारत में iPhones का निर्माण शुरू किया

iPhone 12 5G तकनीक के साथ आता है, जिसमें सबसे तेज़ A14 बायोनिक चिप, एज-टू-एज सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले और सिरेमिक शील्ड फ्रंट कवर के साथ एक परिष्कृत फ्लैट-एज डिज़ाइन है, जो चार गुना बेहतर प्रदर्शन करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2021, 10:19 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. भारत सरकार (Govt of India) के मेक इन इंडिया (Make in India) के सपने काे एक बड़ी कंपनी का साथ मिल गया है. दुनिया की दिग्गज फाेन कंपनी Apple ने अपने iPhone 12 का प्राेडक्शन जल्द ही भारत में शुरू करने की घाेषणा कर दी है. ऐपल ने कहा कि भारत में कस्टमर्स (Indian customers) के लिए एनवॉयरमेंट फ्रैंडली (environment-friendly) iPhone 12 बनाना शुरू किया जाएगा. यह खबर तब आई है जब iPhone 12 series काे भारत में जबरदस्त रिस्पांस मिला है. ऐपल ने कहा, हमें गर्व है कि हम अपने भारतीय ग्राहकाें के लिए भारत में ही iPhone 12 का प्राेडक्शन शुरू करने जा रहे हैं. कंपनी ने कहा कि Apple अपने ग्राहकों को खुश करने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ उत्पादों और सेवाओं को बनाने के लिए समर्पित है.



मार्केट इंटेलिजेंस फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) के अनुसार, अक्टूबर में आने के बावजूद, iPhone 12 ने देश में त्योहारी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर अवधि) में Apple के उदय में महत्वपूर्ण योगदान दिया. वर्ष 2020 में अपने भारत के कारोबार में Apple ने 60 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि (ऑन-ईयर) दर्ज की, जबकि त्योहारी तिमाही में, विकास 100 प्रतिशत (YoY) प्रभावशाली रहा और iPhone 12 ने इसमें महत्वपूर्ण योगदान दिया.



ये भी पढ़े - Apple बंद कर रहा है अपने इस ALL in One Mac काे, आखिरी माैका है आपके पास खरीदने का



इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (IIG) के प्रमुख प्रभु राम ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "भारत में अपने हालिया बाजार लाभ के साथ, Apple आगामी तिमाहियों में आक्रामक वृद्धि के लिए तैयार है. भारत में iPhone 12 की स्थानीय असेंबली आगे की संभावनाओं को भरेगी. iPhone 11, XR और फिर iPhone 12 के शानदार प्रदर्शन के आधार पर, Apple ने पहली बार भारत में 2020 के त्योहारी तिमाही में अपने स्मार्टफोन बाजार का हिस्सा लगभग 4 प्रतिशत तक बढ़ा दिया.



Apple ने iPhone SE के साथ 2017 में भारत में iPhones का निर्माण शुरू किया. आज, Apple भारत में अपने कुछ सबसे उन्नत iPhones का निर्माण करता है जिनमें XR, iPhone 11 और अब iPhone 12 शामिल हैं. IDC इंडिया के क्लाइंट डिवाइसेज और IPDS के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंद्र सिंह के मुताबिक, शिपमेंट के लिहाज से 2020 Apple के लिए बहुत अच्छा था, 2019 की तुलना में यह लगभग दोगुना हो गया.



ये भी पढ़े - Jio का छोटे कारोबारियों के लिए खास ऑफर! कनेक्टिविटी खर्च घटाने के साथ ही बिजनेस बढ़ाने में ऐसे करेगी मदद





पहली बार, iPhone 12 के मॉडल में 100 per cent recycled rare earth elements तत्वों का उपयोग किया है हैं, जिसमें नया कैमरा(new camera) टैप्टिक इंजन (Taptic Engine)और मैगसेफ(MagSafe) के साथ ही साथApple's MagSafe accessories शामिल हैं. भारत में Apple के आपूर्तिकर्ता अब अपनी आवश्यकताओं के लिए सौर और पवन ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज